logo-image

सावधान ! Pregnancy में वजन बढ़ना हो सकता है खतरे की निशानी, जानें कैसे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी की मानें तो सामान्य या कम बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाली प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपना वजन 24 किग्रा से ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए.

Updated on: 10 Apr 2022, 05:43 PM

New Delhi:

हमेशा ये कहा जाता है कि महिलाएं जब प्रेग्नेंट होती हैं तब उनका वजन बढ़ता है. ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि इस दौरान गर्भवती महिला की डाइट बढ़ा दी जाती है और फिजिकल वर्क से छुट्टी मिल जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी की मानें तो सामान्य या कम बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाली प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपना वजन 24 किग्रा से ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए.  इससे पेट में पल रहे बच्चे के बीमार होने का खतरा रहता है. प्रेग्नेंट महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए ये जान्ने के लिए प्रेग्नेंसी के डेढ़ करोड़ से अधिक आंकड़ों की स्टडी की. इस स्टडी का रिजल्ट भी निकाला गया. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी में अपने बच्चे का रखें इस तरह से ध्यान, घमोरियां रहेगी दूर

क्या कहते हैं जानकार

रिसर्च टीम का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान हल्की मोटापाग्रस्त महिलाओं को आदर्श रूप से अपना वजन 8-16 किग्रा तक ही बढ़ने देना चाहिए. रिसर्चर्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान अनुचित वजन बढ़ने से  परिणाम आ सकते हैं. 

स्टडी में क्या निकला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्टडी में 1 करोड़  58 लाख मातृ-शिशुओं (mother-child) के हेल्थ डेटा निकाला गया. रिसर्चर्स ने पाया कि जिन महिलाओं का वजन प्रेग्नेंसी की शुरुआत में कम या सामान्य था, उनके लिए वजन बढ़ने का आदर्श स्तर (ideal level) 12 से 24 किलो था. अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए 10 से 24 किलो था. वहीं, मध्यम महिलाओं (moderately obese women) को आठ से 16 किलोग्राम तक ही वजन बढ़ने देने का सुझाव दिया गया. हालांकि वजन बढ़ना प्रेगनेंसी में आम बात है लेकिन धायण रहे कि ज्यादा वजन जहाँ हो वहां अपने नज़दीकी डॉक्टर से संपर्क करें. 

यह भी पढ़ें- अपने बच्चे की पहली गर्मी में कुछ इस तरह से दें उनपर ध्यान