logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ऊनी कपड़े पहन कर सोना बन सकता है आपके मौत का कारण

ऊनी कपड़े रात में शरीर से निकलने वाली हीट को अंदर ही बचा लेते हैं जिसके कारण हीट शरीर के बाहर नहीं निकल पाती. फिर स्किन पर रशेस, पिम्पल्स सास फूलना, और बेचैनी जैसी चीज़ें होने लगती है. आइये आज आपको बताते हैं कि गर्म कपड़े पहन कर सोने से क्या हो सकता है

Updated on: 11 Jan 2022, 02:46 PM

New Delhi:

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कई तरह के लोग ऊनी कपड़े पहनते हैं. आज कल की सर्दी में अक्सर लोग रात में भी ऊनी कपड़े पहकर सो जाते हैं. बाजार में अलग अलग तरह के ऊनी कपड़े आये हैं. स्टाइलिश और कम्फर्टेबल कपड़े लोग अक्सर पहन कर सो भी जाते हैं ताकि उन्हें सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां न हो. और शरीर गर्म रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म कपड़े पहन कर सोना आपके लिए खतरा बन सकता है. स्वेटर या ऊनी कपड़े पहन कर सोने से आपके शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. ऐसा ऊन के क्वालिटी के कारण हो सकता है. ऊनी कपड़े रात में शरीर से निकलने वाली हीट को अंदर ही बचा लेते हैं जिसके कारण हीट शरीर के बाहर नहीं निकल पाती. फिर स्किन पर रशेस, पिम्पल्स सास फूलना, और बेचैनी जैसी चीज़ें होने लगती है. आइये आज आपको बताते हैं कि गर्म कपड़े पहन कर सोने से क्या हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Hina Khan के चेहरे की हालत देखकर लोगों को लगा शॉक, ऐसी हालत में आप कर सकते हैं ये काम

क्यों खतरनाक है ऊनी कपड़े -

-बॉडी के ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाते हैं. 
-ऊनी कपड़े पहन क्र सोने से शरीर गर्म हो जाता है जिसकी वजह से गर्मी बाहर नहीं निकल पाती. 
-BP की समस्या, सास फूलना, बेचैनी होती है. 

ऊनी कपड़ों से एलेर्जी होती है -

-खुजली होना 
-स्किन पर रशेस 
-आखों में जलन होना 

डाईबेटिस और हार्ट के मरीज़ों के लिए है खतरनाक -

गर्म कपड़ों के रेशे मोठे होते हैं. और बॉडी की गर्मी को बाहर नहीं निकलने देते. जिसकी वजह से हीट हार्ट तक पहुंचते हैं. और दिल को खतरा हो सकता है. ऊनी कपड़े पहन क्र सोने से बॉडी का टेम्परेचर बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ टेम्प्रेचर बॉडी और हार्ट के मरीज़ों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.