News Nation Logo

कमजोरी में घेर लेते हैं कई रोग, घरेलू उपाय से रहें चुस्त-दुरुस्त

अक्सर थकना, शरीर में दर्द रहना और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने पर सांस फूलना जैसी समस्याओं का सामना रोजाना की लाइफ में करते हैं, तो ये आपके शरीर की कमजोर होने का संकेत है. शरीर के कमजोर होने पर छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां भी बड़ा रूप ले लेती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 15 May 2021, 01:57:07 PM
थकान-कमजोरी

थकान-कमजोरी (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • आज की लाइफ स्टाइल में कमजोरी आम बात हो गई है
  • शरीर कमजोर होने से कई रोग हो सकते हैं

नई दिल्ली:

कमजोरी होना आजकल के माहौल के आधार पर एक आम घटना है. यदि आप अक्सर थकना, शरीर में दर्द रहना और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने पर सांस फूलना जैसी समस्याओं का सामना रोजाना की लाइफ में करते हैं, तो ये आपके शरीर की कमजोर होने का संकेत है. अगर आपको किसी भी प्रकार की कमजोरी का एहसास हो रहा है तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. बदलते हुए मौसम में अगर आपकी सेहत अच्छी रहती है तो सब कुछ अच्छा है वरना परेशानियां बढ़ सकती हैं. शरीर के कमजोर होने पर छोटी-छोटी मौसमी बीमारियां भी बड़ा रूप ले लेती हैं.

ये भी पढ़ें- फेफड़ों में सूजन होने पर नजर आएंगे ये लक्षण, इस घरेलू उपचार से दूर करें समस्या 

कमजोरी दूर करने के उपाय

दालचीनी- अगर आप भी शरीर की कमजोरी यानि बार-बार होने वाली थकान से परेशान है, तो ऐसे में रोजाना दालचीनी पाउडर का शहद के साथ सेवन करें. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

स्प्राउट्स- कमजोरी को दूर करने के लिए स्प्राउट्स खाएं. गेहूं या किशमिश को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से भी शरीर की कमजोरी को कुछ ही दिनों में खत्म किया जा सकता है. चना भी रात को भिगोकर सुबह खा सकते हैं. 

सोयाबीन- सोयाबीन भूनकर खाया जा सकता है और इसकी सब्जी भी बेहद लाभकारी होती है. सोया मिल्क भी कमजोरी को दूर करने में बेहद लाभकारी है.

गोभी- अगर आपको ये प्राप्त हो सके फिर चाहे वो फूल हो या पत्ता, दोनों ही प्रकार की गोभी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. इसका सूप भी बनाकर पिया जा सकता है और पत्ता गोभी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लेने के बाद खाएं ये चीजें, नहीं होंगे कोई साइड इफेक्ट्स

गाजर- गाजर को खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. कमजोरी को दूर करने में भी ये बेहद काम आता है. आपके शरीर और जीवन में कोई भी परेशानी इससे दूर की जा सकती है.

जायफल, जावित्री और अश्वगंधा का चुर्ण- रोजाना जायफल, जावित्री और अश्वगंधा का चुर्ण का दूध के साथ दिन में 2 बार सेवन करने से शरीर में ताकत आती है, इसके साथ ही रक्त की कमी यानि आयरन की कमी दूर होती है. जिससे शरीर से कमजोरी और थकान में राहत मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 May 2021, 01:57:07 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.