logo-image

इन गंभीर बीमारियों से बचाता है तरबूज, बीज भी हैं लाभकारी

तरबूज (Watermelon) में मौजूद पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये तत्व हमारी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं.

Updated on: 05 Apr 2021, 11:45 AM

highlights

  • तरबूज के बीज भी फायदेमंद होते हैं
  • तरबूज खाने से कई रोग नहीं हो सकते
  • हार्ट पेसेंट के लिए रामबाण इलाज है

नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम (Summer Season) में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए गर्मियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते हैं. जिनको डाइट में शामिल कर डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं. तरबूज (Watermelon) में मौजूद पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फाइबर, नियासिन, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी और लाइकोपीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये तत्व हमारी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि ये तत्व शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाते हैं और इसके खाने का सही समय क्या है?

डिहाइड्रेशन से बचाएगा

बता दें कि तरबूज (Watermelon) में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. जो न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है. तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने के साथ इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है. अगर आप रोज-रोज तरबूज नहीं खा सकते तो इसके जूस को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. 

ये भी पढ़ें- इन चीजों को एक साथ खाने से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

लू से बचाता है

गर्मियों में सबसे ज्यादा समस्या लू की रहती है. लू लगने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप और लू से बचने के लिए तरबूज का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

तरबूज के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है. जो हार्ट प्रॉब्लम के लिए सबसे बड़ी वजह बनता है. इसमें पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है.

किडनी के लिए लाभकारी

तरबूज को किडनी की समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तरबूज का जूस शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने में सहायक

तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है. इसमें पानी भी काफी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है.

मांसपेशियों में दर्द से राहत

मांसपेशियों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए भी आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मसल्स पेन को दूर करने में सहायता करता है.

इम्युनिटी बढ़ाता है

तरबूज के बीच मिनरल्स और आयरन से भरपूर होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को एलर्जी से बचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें- Belly Fat Reduce Tips: इन घरेलू टिप्स की मदद से आसानी से घटाएं पेट की चर्बी

त्वचा के लिए फायदेमंद

तरबूज के बीज खाने से एक्ने, ड्राईनेस और एजिंग की समस्या नहीं होती है. इसके बीज में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा को जवां रखने में मदद करती है. इसके अलावा त्वचा के निखार को बढ़ाने का काम करती है.

हार्ट पेसेंट के लिए रामबाण इलाज

बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हृदय को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते हैं. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. इसके अलावा इसमें फैटी एसिड होते हैं जो दिल के स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचाता है.

बीज भी लाभकारी हैं

 कम ही लोग लोग जानते हैं कि तरबूज के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. काले बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आपके शरीर को जरूरी पोषण देने का काम करते हैं. लोग अक्सर बीज को खाते नहीं हैं और फल खाने के बाद उसे फेक देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है तरबूज के बीज केवल खाएं नहीं जाते बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं.