logo-image

तरबूज से दिल की बीमारी और कैंसर का खतरा कम, जानें इस फल के अन्य फायदे

एक कप तरबूज में करीब 46 कैलोरी होती है, जिसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये फल ना सिर्फ आपको तरोताजा करेगा बल्कि कैंसर और हार्ट स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों से दूर करेगा. तरबूज इम्युनिटी को भी बढ़ाता है.

Updated on: 16 Jun 2021, 02:50 PM

highlights

  • एक कप तरबूज में करीब 46 कैलोरी होती है
  • तरबूज शरीर में पानी की कमी दूर करता है
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक है तरबूज

नई दिल्ली:

गर्मी के मौसम में खाए जाने वाला बेहद स्वादिष्ट फल है तरबूज (Watermelon). रस से भरा ये फल ना सिर्फ जुबान को सुकून देता है ना बल्कि शरीर को भी तरोताजा कर देता है. जितना ये स्वादिष्ट होता है उतना ही शरीर के लिए पोषक भी होता है. गर्मियों (Summer Season) का ये फल ना सिर्फ आपको तरोताजा करेगा बल्कि कैंसर और हार्ट स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों से दूर करेगा. कोरोनाकाल में लोग अपनी डाइट को लेकर बेहद सजग हो गए हैं. हेल्दी भोजन इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है. इम्युनिटी को बढ़ाने में तरबूज काफी मदद करता है. एक कप तरबूज में करीब 46 कैलोरी होती है, जिसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए समेत कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए आपको गर्मियों में तरबूज (Watermelon) खाने के फायदों के बारे में बताते हैं...

ये भी पढ़ें- इंदौर में मिला देश का पहला ग्रीन फंगस का मरीज, एयरलिफ्ट कर भेजा मुंबई

पानी की कमी दूर करता है

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए शरीर में पानी की कमी को पूरा करना बहुत जरूरी है. आप 'हाई वॉटर कंटेंट' से युक्त फलों का सेवन कर इस कमी को पूरा कर सकते हैं. इस मामले में तरबूज सबसे बेहतरीन फल है, जिसके करीब 92 प्रतिशत हिस्से में सिर्फ पानी होता है. 'हाई वॉटर कंटेंट' से युक्त फल और सब्जियां भूख भी शांत रखती है. पानी और फाइबर के कॉम्बिनेशन का मतलब है कि आप बहुत ज्यादा कैलोरी लिए बिना ही खाने की पर्याप्त मात्रा का सेवन कर रहे हैं.

इम्युनिटी को बढ़ाता है

तरबूज विटामिन-सी से भरपूर होता है जो शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से दूर रखता है. इम्युन सिस्टम को मजबूत करने में विटामिन-सी अहम भूमिका निभाता है. साथ ही, इसमें विटामिन-ए भी होता है जो शरीर में WBCs की प्रोडक्शन को बेहतर करता है.

चेहरे की चमक बढ़ाता है

यदि आप नियमित रूप से तरबूज के जूस का सेवन करेंगी तो कुछ ही सप्ताह में आपके चेहरे पर महंगे पार्लर ट्रीटमेंट जैसा ग्लो दिखने लगेगा. तरबूज का जूस, बच्चों के लेकर बढ़ों तक सभी की सेहत और सुंदरता पर कमाल का असर करता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

तरबूज के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है. जो हार्ट प्रॉब्लम के लिए सबसे बड़ी वजह बनता है. इसमें पाया जाने वाला साइट्रलाइन नामक पदार्थ हार्ट की एथेरोस्क्लेरोसिस प्रॉब्लम को दूर करने में सहायता करता है.

तनाव दूर करता है

तरबूज का जूस तुरंत रिलैक्सेशन देने का काम करता है. इसे पीते ही शरीर और दिमाग का तनाव कम होता है और बॉडी में रक्त प्रवाह सही तरीके से होने लगता है. जब तनाव दूर होता है और रक्त प्रवाह सही तरीके से होता है तो स्किन काफी कूल और ग्लोइंग दिखने लगती है.

ये भी पढ़ें- अस्थमा और कैंसर समेत इन बीमारियों से बचाती है हींग, देखिए अद्भुत फायदे 

अर्थराइटिस में लाभकारी

तरबूज भी अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. तरबूज में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और कैरोटेनॉइड बीट-क्रिप्टोजैन्थिन भी होता है जो अर्थराइटिस के मरीजों के लिए अच्छा होता है. इससे सूजन दूर हो जाती है. तरबूज रयूमेटॉइड अर्थराइटिस के मरीजों के खासतौर से फायदेमंद है.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

तरबूज में फाइबर की और पानी की मात्रा काफी होती है. ये दोनों ही चीज़ें पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक होती हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज, डायरिया व गैस जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है.

वजन घटाने में सहायक

तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है. इसमें पानी भी काफी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक

तरबूज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद साइट्रलाइन नाम का एमिनो एसिड ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है जो एक्सरसाइज के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से परामर्श जरूर कर लीजिए.)