News Nation Logo
Banner

सावधान: इन 4 चीजों के खाने के तुरंत बाद पिया तो पड़ सकते हैं लेने के देने

डॉक्टरों की मानें तो एक इंसान को फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 31 Jul 2021, 03:58:24 PM
Water

Water (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

हमारी बॉडी को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है. कहा जाता है कि अगर बीमारियों से दूर रहना तो हमें अच्छी डाइट लेनी चाहिए. लेकिन अच्छी सेहत के लिए जितनी जरूरी एक हेल्दी और संतुलित डाइट है, उतना ही आवश्यक पानी भी है. दरअसल, पानी पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट बनी रहती है. इसके साथ ही बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर करने में भी पानी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डॉक्टरों की मानें तो एक इंसान को फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. अक्सर देखने में आया है कि कुछ लोग खाने के तुरंत बाद पानी गटक जाते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसको बहुत गलत माना गया है. आयुर्वेद कहता है कि कई चीजें ऐसी है जिनके खाने के एक दम बाद पानी पीने से हमें बचना चाहिए. आइए हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देते हैं, जिनके खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

चना-

अगर आपने चना या चने से बनी चीजें जैसे चने की दाल या बेसन आदि का कोई आइटम खाया है तो आपको तुरंत पानी पीने से परहेज करना चाहिए. दरअसल, चने को पचाने के लिए पेट को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन जब हम पानी पी लेते हैं तो वह ठीक से पच नहीं पाता, जिसके चलते पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है और पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

फल-

फल हमारी सेहत के लिए वरदान हैं. फलों से हमारी बॉडी को ताकत मिलती है व पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि हमें फलों के सेवन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए भी क्योंकि फलों में पहले से ही 90 प्रतिशत तक पानी रहता है. ऐसे में फलों के तुरंत बाद पानी पीने से हमें खांसी, गले में खराश या पेट खराब होना जैसे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

आइसक्रीम-

गर्मी और या सर्दी आइसक्रीम हमेशा ही सबकी फेवरेट होती है. लेकिन देखने में आया है कि लोग आइसक्रीम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. लेकिन जानने वाली बात यह है कि आइसक्रीम के ऊपर पानी पीने से ठंडा-गरम जैसी समस्याएं आ सकती हैं जिसकी वजह से खांसी-जुकाम, गैस व एसिडिटी जैसी बीमारिया हो सकती हैं.

मूंगफली-

सर्दियों के दिनों में लोग मूंगफली का खूब सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे गले में खराश, खांसी व खुजली जैसी दिक्कतें पेश आ सकती हैं.

First Published : 31 Jul 2021, 03:53:57 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.