logo-image

सर्दी में चाहिए गर्मी के मजे का एहसास, इन Food Items को खाइए होकर बिंदास

सर्दियों में ठंड बहुत ज्यादा लगती है. इसी वजह से लोग घरों से बाहर नहीं निकलते, एक्सरसाइज नहीं करते जिससे आलस भी पैदा होने लगता है. इसलिए, ऐसे में ये कुछ फूड आइटम्स है जिन्हें खाने से भरपूर सर्दी के मौसम में भी आपको गर्मी का एहसास होगा.

Updated on: 02 Dec 2021, 10:19 AM

नई दिल्ली:

अब ठंड है तो लगेगी ही. इसमें कोई बात ही नहीं है. कंबल में पैर और हाथों में ग्लव्स. ठंड में पूरा पैक होने का मन करता है. ऐसे में अगर कोई कह दे कि कंबल से बाहर निकल जाओ तो, जोर पड़ जाता है. पड़े भी क्यों ना, ठंड ही ऐसे कड़ाके की पड़ रही है. अब, ठंड में अगर आपको कुछ ऐसे फूड्स बता दें जो आपकी सर्दी कम कर दे तो, जी हां. तो चलिए बिना टाइम वेस्ट किए फटाफट से उन फूड्स पर नजर डाल लीजिए जो आपको सर्दी में कंबल से पैर निकालने में मदद केरगा.

यह भी पढ़े : आदमियों के Physical Stamina को देगा बढ़ा, भुने हुए चने है इन मर्जों की दवा

हल्दी
जिसमें सबसे पहले हल्दी आती है. सर्दियों में हल्दी को खाना बीमारियों का नाशक बताया जाता है. हल्दी गर्म होती है इसलिए ये ठंड से बचाने में बहुत मदद करती है. इसलिए, सर्दियों में हल्दी को जरूर खाना चाहिए. इसे आप एक गिलास दूध में दो चुटकी डाल लें. उसके बाद उसमें थोड़ा पानी डाल लें. उसे दस मिनट तक उबाल लें. इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है. 

अदरक 
अदरक तो है ही हर बीमारी के लिए रामबाण इलाज. इसके साथ ही अदरक एक इम्यूनिटी बूस्टर भी है. आप अदरक को घिसकर किसी सब्जी में मिलाकर खा सकते है और अगर आपको अदरक खास पसंद नहीं है तो आप अदरक को घिसकर देसी घी में पका लें और फिर इसे दूध में मिलाकर पी लें. इसके अलावा अदरक वाली चाय को ठंड में पीना बेहद अच्छा होता है.

यह भी पढ़े : बाल होंगे काले और बढ़ेगी ग्रोथ, गुड़ के साथ खाएंगे ये चीज रोज

मूंगफली 
सर्दियों में तो वैसे भी गर्म-गर्म मूंगफली खाना बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसमें भरपूर प्रोटीन भी होता है. इसे लेने से बॉडी में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है. मूंगफली को स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है लेकिन, ज्यादा नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी हो सकती है.  

हरी मिर्च
वहीं इसमें अगले नंबर पर हरी मिर्च आती है. हरी मिर्च भले ही कितनी भी तीखी क्यों ना लगे लेकिन, क्वालिटी के मामले में ये बहुत मीठी होती है. इसमें भरपूर क्वांटिटी में विटामिन C, E तो होते ही हैं लेकिन, साथ में भरपूर क्वांटिटी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होते है. साथ ही इन्हें खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है.