logo-image

अब फ्लैट टमी पाना है बेहद आसान, बस करें ये योगासन

पेट की चर्बी कम करना कोई आसान काम नहीं है. बहुत पापड़ बेलने पड़ते है. इसके लिए इंसान सब कुछ करता है. जैसे जिम से लेकर डाइटिंग और जॉगिंग तक. लेकिन, तब भी उन्हें कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है. और हार थक कर वो अपना ये प्लैन कैंसिल कर देते हैं.

Updated on: 06 Sep 2021, 12:48 PM

नई दिल्ली:

पेट की चर्बी कम करना कोई आसान काम नहीं है. बहुत पापड़ बेलने पड़ते है. इसके लिए इंसान सब कुछ करता है. जैसे जिम से लेकर डाइटिंग और जॉगिंग तक. लेकिन, तब भी उन्हें कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है. और हार थक कर वो अपना ये प्लैन कैंसिल कर देते हैं. और वापिस से पहले वाला रूटीन अपना लेते हैं. आजकल लोग हर चीज पर भरोसा करते हैं. हर जगह पैसे भी फूंक लेते हैं. लेकिन, उन्हें बिना पैसे खर्च किए पतला होना मंजूर नहीं होता. और हम जिसकी बात यहां कर रहें है वो है योगा. जो बहुत समय से चली आ रही है. इसीलिए आज हम आपके लिए योगा का एक ऐसा आसन लाए है जिसे करते ही आपको कुछ दिनों में असर साफ दिखने लगेगा.

यह भी पढ़े : अब वजन नहीं बढ़ाना, तो खाएं हेल्दी फैट से भरपूर ये खाना

पेट की चर्बी बढ़ने के मेन कारण घंटों बैठे रहना, बिना रूटीन सेट किए कभी भी खाना खा लेना, फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान ना देना. यह सारे कारण है पेट और साइड पर जमे हुए फैट के है. इस फैट की वजह से बॉडी पर अच्छे खासे कपड़े भी भद्दे लगने लगते हैं. ऐसे में कई बार तो लोग आपको एक्सरसाइज करने की सलाह भी देते हैं. पर अब आप कहेंगे कि आपके पास समय नहीं है.

पेट की चर्बी को चंद दिनों में कम करने के लिए जिस आसन की हम बात कर रहें है वो है नौकासन. बता दें, नौकासन दो संस्कृत शब्दों से मिल कर बना है. नौका जिसका अर्थ है 'नाव' और 'आसन' जिसका मतलब 'मुद्रा' होता है. यह एक मुद्रा है जिसमें हमारा शरीर नाव के आकार की तरह दिखता है. यह आसन उन लोगों के लिए अच्छा है जो फैट को कम करने के साथ-साथ पेट को टोन करना चाहते हैं. यह आसन पेट के साथ-साथ पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़े : ऐसे रखें अपने हार्ट का ध्यान, नहीं तो जल्दी बुला लेंगे भगवान

अब लोग सोच भी ले कि चलो करते है तो उन्हें समझ नहीं आता कि कैसे करें. तो, चलिए हम बता देते हैं कि ये आसन कैसे करें. नौकासन करने के लिए सबसे पहले आसमान की ओर मुंह करके पीठ के बल सीधे लेट जाएं. अब हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें और अपनी हथेलियों को ज़मीन की ओर रखें. अब धीरे-धीरे अपनी गरदन ऊपर की ओर ले जाएं और अपने हाथ सीधे रखते हुए ही गर्दन के समान ऊपर उठाएं. साथ-साथ उसी तरह अपने पैर भी उठाएं और एक नाव का रूप लें लें. इसी मुद्रा में आप करीब 25-30 सेकंड तक बने रहें. फिर धीरे धीरे सामान्य मुद्रा में आ जाएं। नौकासन को दो से तीन बार दोहराएं. 

यह भी पढ़े : अब नहीं बहाना पड़ेगा जिम में पसीना, कुछ मिनटों की इन एक्सरसाइज से आसान है वजन घटाना

नौकासन करने से ना सिर्फ फैट कम होता है बल्कि इसे करने से रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है. इसके साथ ही इस नौकासन को करने से डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा होने लगता है. लेकिन, अगर आप ये सोच रहें हैं कि आप बस इसे दो-तीन करेंगे और आपके पेट का फैट खत्म हो जाएगा. तो अभी से बता दें कि ऐसा नहीं है. ये आपको डेली करना होगा. तभी आपके पेट की चर्बी कम हो पाएगी.