logo-image

सुबह उठकर इस तरीके से पीएं पानी, वजन होगा कम और बीमारियां होंगी दूर

कुछ लोग सुबह उठते ही पानी पी लेते हैं. कुछ लोग उठते ही मुंह धोते हैं फिर पानी पीते हैं. आपने बहुत लोगों से सुना होगा कि सुबह उठते ही खाली पेट में पानी पीना चाहिए.

Updated on: 03 May 2022, 06:56 PM

New Delhi:

कई लोग अक्सर सुबह उठते ही खली पेट चाय या पानी का सेवन करते हैं. कुछ लोग सुबह उठते ही पानी पी लेते हैं. कुछ लोग उठते ही मुंह धोते हैं फिर पानी पीते हैं. आपने बहुत लोगों से सुना होगा कि सुबह उठते ही खाली पेट में पानी पीना चाहिए.  माना जाता है कि रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही ज्यादातर लोग मानते हैं कि सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीना फायदेमंद होता है. कुछ लोग मानते हैं कि बिना ब्रश किये पानी नहीं पीना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि सुबह पानी बिना ब्रश किये अगर पीयेंगे तो क्या होगा. 

यह भी पढ़ें- गर्मी में शरीर की एनर्जी हो गई है कम, तो सुफुर्ति के लिए पीएं ये 3 कूलिंग ड्रिंक्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आप ब्रश करने से पहले बांसी मुंह पानी पिएंगे तो डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है.  यानि इस दौरान आप जो भी खाएंगे वह आसानी से पच जाएगा. ज्यादातर लोगों को रात में प्यास लगती है और रात में उठकर पानी पीते हैं. माना जाता है कि ब्रश करने से पहले पानी पिएंगे तो मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाएंगे. इसलिए सोकर उठने के बाद पानी पी लेना चाहिए. 

इसके अलावा सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.  बल्कि अगर आपको हाई ब्ल्ड प्रेशर और शुगर की शिकायत है तो भी आप खाली पेट पानी पीते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. जानकरों के मुताबिक अगर आपको वजन कम करना है तो आप बिना ब्रश किये पानी पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- सोने से पहले जरूर पीएं गर्म दूध, शरीर में होते हैं कई बदलाव