logo-image

सर्दियों में विटामिन E करेगा आपकी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर

विटामिन ई की कमी से शरीर में दर्द, कमज़ोरी, उठते ही चक्कर का एहसास, हेयर प्रॉब्लम्स होते हैं. सरदियों में अगर हेयर प्रॉब्लम्स और स्किन डल हो रही है तो इसकी वजह विटामिन ई की कमी हो सकती है.

Updated on: 24 Nov 2021, 10:42 AM

New Delhi:

सर्दियों में अक्सर स्किन ड्राई और बालों में खुजली होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बालों में ड्राइनेस और स्किन की लेयर सूखने लगती है जिसकी वजह से इचिंग, इर्रिटेशन जैसी परेशानियां उठानी पड़ती है. सरदियों में अगर हेयर प्रॉब्लम्स और स्किन डल हो रही है तो इसकी वजह विटामिन ई की कमी हो सकती है. विटामिन ई की कमी होने से आपको हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आपको उन चीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, जिनसे आपकी बॉडी में विटामिन ई की कमी दूर हो सके. विटामिन ई से आपके शरीर को कोई दिक्कत नहीं होगी. बता दें कि विटामिन ई की कमी से शरीर में दर्द, कमज़ोरी, उठते ही चक्कर का एहसास, हेयर प्रॉब्लम्स होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि विटामिन ई की कमी किन चीज़ों से पूरी हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- हार्ट अटैक नहीं बल्कि ये है इन सितारों के मौत के पीछे की असली वजह

ऑलिव
आप जैतून को खाने की बजाय इसके तेल में कुकिंग कर सकते हैं. वेट लॉस करने के लिए भी जैतून का तेल इस्तेमाल किया जाता है, ऑलिव विटामिन ई का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

पपीता
पपीता ज्यादा तर पेट खराब होने या फिर वेट लॉस के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए पपीते का इस्तेमाल किया है. 

एवोकाडो
एवोकाडो बहुत से लोगों की पसंद नहीं होता लेकिन अगर आप बॉडी में विटामिन ई की कमी दूर करना छाते है तो आपको एवोकाडो को डाइट में जरूर शामिल करना होगा. एवोकाडो आपकी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को ठीक करने में काफी मदद करता है.

यह भी पढे़ं- सौंफ खाने के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

मूंगफली
मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. आपको मूंगफली को सर्दियों के मौसम में डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

पीनट बटर 
विटामिन ई के लिए आप पीनट बटर भी खा सकते हैं. इसको आप ब्रेड में लगा कर या फिर रोटी के साथ भी ले सकते हैं.