logo-image

कोरोना से बचने में मदद करते हैं ये फल, विटामिन-सी की नहीं होगी कमी

पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो. लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं.

Updated on: 03 May 2021, 04:29 PM

highlights

  • कोरोना से दूर रखते हैं विटामिन-सी युक्त फल
  • डॉक्टरों के मुताबिक विटामिन-सी कोरोना में लाभकारी
  • विटामिन सी बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना से अस्पतालों में मरीजों की भीड़ इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि ना बेड्स मिल रहे हैं और ना ही ऑक्सीजन. ऐसे में कोरोना को मात देने के लिए अब इम्युनिटी पॉवर का होना बेहद जरूरी हो गया है. पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो. लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिन्हें खाने से कोरोना नजदीक नहीं आएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोनाकाल में संकटमोचक बनी रेलवे, 25 ऑक्सीजन एक्सप्रेस बचा रहीं जिंदगी

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में अपने खान-पान में विटामिन-सी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. कोविड-19 जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में एक तरह से ढाल का काम करता है विटामिन सी. न्यूट्रिएंट्स नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक विटामिन सी से कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों के इलाज में भी मदद मिलती है. डॉक्टरों की मानें तो विटामिन सी का सबसे महत्वपूर्ण काम ये है कि विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

संतरे का जूस पियें

संतरा स्वाद में बेहद खटट्टा होता है. इसे कई तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. एक मध्यम आकार के संतरे में 53.2 मिग्रा विटामिन सी पाया जाता है. इस साइट्रिक फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी इम्यूनिटी हेल्थ को बढ़ावा देने और फ्री रेडिकल सेल को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

खाने में आंवले को शामिल करें

आयुर्वेद में सैकड़ों सालों से दवा के तौर पर आंवले का इस्तेमाल हो रहा है. विटामिन सी के सबसे बेहतरीन सोर्स में से एक है आंवला जिसमें संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. आंवला खाने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है. आप चाहें तो रोजाना एक आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले का जूस पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Lungs Exercise: इन योगासन से बनाएं फेफड़ों को मजबूत, ऑक्सीजन लेवल भी रखेगा नियंत्रित

अनानास को डाइट का हिस्सा बनाएं

न्यूट्रिएंट यानी पोषक तत्वों का पावर हाउस माना जाता है अनानास. साथ ही इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है और मैंगनीज भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. नियमित रूप से अनानास खाने से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है.

नींबू में प्रचूर मात्रा में होता है विटामिन सी

प्राकृतिक तरीके से विटामिन सी लेने के लिए नींबू से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता. नींबू पानी पीने से शरीर को प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी मिल जाता है. गर्मी मे नींबू पानी काफी फायदा करता है. गर्मी में नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इसके अलावा लू लगने का डर भी नहीं रहता.

खूब कीवी खाएं

कीवी एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाता है. इम्यूनिटी बूस्टर गुण रखने के साथ-साथ या कई प्रकार की पोषक तत्व की आपूर्ति शरीर को करता है. विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है. आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं.