logo-image

High Protein Vegetables: अंडे और चिकन से ज्यादा हेल्दी है ये शाकाहारी सब्जियां

High Protein Vegetables: 100 ग्राम कटहल में लगभग 95 कैलोरी, 2.5 ग्राम प्रोटीन, 24 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.5 ग्राम अल्फा बैरेट, 2.5 ग्राम अल्फा सिटोस्टेरॉल और 2.5 ग्राम फाइबर होता है. यह सच है कि कटहल में अंडे और चिकन से 4 गुना ज्यादा प्रोटीन होता है.

Updated on: 12 Mar 2024, 04:38 PM

नई दिल्ली :

High Protein Vegetables: 100 ग्राम कटहल में लगभग 95 कैलोरी, 2.5 ग्राम प्रोटीन, 24 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.5 ग्राम आल्फा बारेट, 2.5 ग्राम आल्फा सिटोस्टेरोल, और 2.5 ग्राम फाइबर होता है. यह सच है कि कटहल में अंडे और चिकन से 4 गुना प्रोटीन होता है. हालांकि कटहल में अंडे और चिकन की तुलना में कम मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन यह अभी भी एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है. कटहल में फाइबर, विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो इसे एक स्वस्थ भोजन बनाते हैं. इसके अलावा इन 

कटहल के अलावा इन चीज़ों में होता है भरपूर प्रोटीन:

दाल: दाल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. 100 ग्राम दाल में 22-25 ग्राम प्रोटीन होता है.

सोयाबीन: सोयाबीन में भी प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है.

बादाम: बादाम में प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है. 100 ग्राम बादाम में 21 ग्राम प्रोटीन होता है.

मूंगफली: मूंगफली में भी प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. 100 ग्राम मूंगफली में 26 ग्राम प्रोटीन होता है.

पनीर: पनीर में भी प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. 100 ग्राम पनीर में 25 ग्राम प्रोटीन होता है.

अपने प्रोटीन की जरूरतों को निर्धारित करें, आपको प्रतिदिन कितने प्रोटीन की आवश्यकता है यह आपके लिंग, आयु, गतिविधि स्तर और स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है. कई तरह की प्रोटीन से भरपूर चीज़ों का सेवन करें, यह आपको कई प्रकार के अमीनो एसिड प्रदान करेगा जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक हैं. अपने प्रोटीन का सेवन अपनी ऊर्जा जरूरतों के अनुरूप करें, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोटीन का सेवन कम करना पड़ सकता है. यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना पड़ सकता है. प्रोटीन का सेवन अपनी स्वास्थ्य स्थिति के अनुरूप करना चाहिए. कोई स्वास्थ्य स्थिति है, जैसे कि गुर्दे की बीमारी, तो आपको अपने प्रोटीन का सेवन अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार करना चाहिए.

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, लेकिन यह एकमात्र पोषक तत्व नहीं है जो आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है. एक स्वस्थ आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. नियमित रूप से व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है.