logo-image

किशोरों का वैक्‍सीनेशन आज से... 8 लाख हो गए CoWIN पर रजिस्‍ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा.

Updated on: 03 Jan 2022, 08:01 AM

highlights

  • सबसे पहले 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को टीके लगेंगे
  • इस आयुवर्ग को सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगेगी

नई दिल्ली:

कोरोना की तीसरी लहर के गहराते खतरे के बीच सोमवार यानी आज से देश में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है. इसके लिए पंजीकरण की शुरुआत शनिवार से हुई थी. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कोविन (CoWin) एप पर रविवार देर रात तक ही 8 लाख के आसपास पंजीकरण हो चुके हैं. सबसे पहले 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को टीके लगेंगे. इस आयुवर्ग के लिए सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी मिली है. संभवतः इसकी वजह यह है कि कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए विशेष इंतजाम करने को कहा है. इस आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है।

किशोरों को कोवैक्सीन ही लगेगी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा. भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी. दिशा-निर्देशों का सुचारु कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की.

वयस्कों के लिए वैक्सीन के कई विकल्प
इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण शनिवार को शुरू हुआ था. दिशा-निर्देशों के अनुसार किशोर कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं. रविवार को शाम सात बजकर 50 मिनट तक कोविन एप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए. इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं. गौरतलब है कि वयस्कों का पहले से ही टीकाकरण हो रहा है और उन्हें कोवैक्सीन के साथ ही कोविशील्ड और स्पुतनिक वी वैक्सीन भी लगाई जा रही है.