logo-image

बैंगलुरू में 18 निजी और 5 सरकारी अस्पतालों में सोमवार से टीकाकरण अभियान

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किए जाने के बाद, निजी अस्पताल वैक्सीन की प्रति खुराक के लिए 250 रुपये का शुल्क लेंगे, जबकि यह सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होगा.

Updated on: 28 Feb 2021, 09:58 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से 60 से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कोविड टीके लगाने के लिए बेंगलुरु में 18 निजी और 5 सरकारी अस्पतालों को चिन्हित किया है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के प्रवक्ता एल. सुरेश ने यहां आईएएनएस को बताया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार, शहर भर के 18 निजी और 5 सरकारी अस्पतालों को सोमवार से 60 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को कोविड का टीका देने के लिए चुना गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किए जाने के बाद, निजी अस्पताल वैक्सीन की प्रति खुराक के लिए 250 रुपये का शुल्क लेंगे, जबकि यह सरकारी अस्पतालों में मुफ्त होगा.

सुरेश ने कहा, सभी वरिष्ठ नागरिकों को पहले अपने विवरण के साथ को-विन पोर्टल पर वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और अस्पताल का चयन करना होगा जहां वे टीका लेना चाहते हैं. फिर उन्हें तारीख और समय के बारे में सूचित किया जाएगा. पोर्टल पर पूरी जानकारी के साथ 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक भी सोमवार से टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और टीके के लिए अस्पताल का चयन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में एक मार्च से शुरू होगा तीसरे चरण का वैक्सीनेशन,जानें ऐसी है तैयारी

सुरेश ने कहा, जो नागरिक खुद ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर सकते, वे हमारे किसी भी 196 नागरिक वार्ड कार्यालय में ऐसा कर सकते हैं जहां हमारे अधिकारी जरूरतमंदों की मदद करने में उनकी सहायता करेंगे. सरकारी अस्पतालों में एक सप्ताह में चार दिन - सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा, जबकि यह निजी अस्पतालों में रोजाना उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़ेंःअब 250 रु. में लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने निर्धारित किया दाम

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, यह टीका सभी तालुक और जिला स्तर के अस्पतालों और दक्षिणी राज्य के शेष 30 जिलों में 2 निजी अस्पतालों में भी दिया जाएगा. अभी तक कुल 8,12,769 स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने शुक्रवार तक राज्य भर में टीके प्राप्त किए, जो कि कुल पंजीकृत लाभार्थियों का 80 प्रतिशत है. वरिष्ठ नागरिकों और 45 साल से ऊपर के लोगों को सोमवार से ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए को-विन पोर्टल को अपडेट किया गया है. इसके लिए शनिवार और रविवार को टीकाकरण निलंबित कर दिया गया.