logo-image

यह पौधा करता है air- purifier का काम, नहीं लगाया तो हो जाएं सावधान

रबर प्लांट देखने बहुत सुंदर लगता है जिस कारण लोग इसे घर में बेहद शौक से लगाते हैं. यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ अंदर के वातावरण को भी शुद्ध करने में मदद करता है.

Updated on: 14 Jan 2022, 09:59 PM

नई दिल्ली :

रबर प्लांट देखने बहुत सुंदर लगता है जिस कारण लोग इसे घर में बेहद शौक से लगाते हैं. यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ अंदर के वातावरण को भी शुद्ध करने में मदद करता है. कोरोना संक्रमण के इस दौर में घर की हवा को ताजा रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में लोग घर (Home) पर महंगे ऐयर प्‍यूरिफायर ( Air Purifier) की मशीनें रख रहे हैं. रबर प्लांट देखने बहुत सुंदर लगता है जिस कारण लोग इसे घर में बेहद शौक से लगाते हैं. यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ अंदर के वातावरण को भी शुद्ध करने में मदद करता है.  कोरोना संक्रमण के इस दौर में घर की हवा को ताजा रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में लोग घर (Home) पर महंगे ऐयर प्‍यूरिफायर ( Air Purifier) की मशीनें रख रहे हैं.रबर प्लांट को घर में लगाने के कई अन्‍य फायदे भी होते है. चलिए बताते हैं आपको इसके फायदों को बारे में. 

घर की हवा को करता है शुद्ध 

लोगों घरों में वातावरण को शुद्ध रखने के लिए रबर का प्लाट लगाते हैं. यह बेहद शानदार एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) का काम करता है और घर में मौजूद अशुद्ध हवा और हानिकारक धूल कणों को हटाने में मदद करता है. शहरी इलाकों में इसे घर में लगाने से प्रदूषण से होने वाली समस्या को दूर करने में मदद करता है.

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

रबर के पौधे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते है. एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से यह त्वचा की समस्या को दूर करने में बेहद लाभकारी होता है. अगर आप इस पौधे के 2-3 ताजी पत्तियां को मैश कर त्वचा पर लगाएं तो आपकी त्वचा की समस्या चुटकियों में गायब हो सकती है. कुल मिलाकर इस पौधे को घर में रखने के कई लाभ है जो खूबसूरती के साथ ताजी हवा भी प्रदान करता है. 

यह भी पढ़ें : Makar Sakranti पर खिचड़ी का स्वाद होगा डबल, बस करने हैं ये 5 काम

एलर्जी को करता है दूर 

एलर्जी को दूर करने के लिए वैसे तो की सारे मेडिसनल प्लांट है लेकिन इनमें से रबर प्लांट भी एलर्जी को दूर करने में सहयाक है. रबर प्लांट की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे लगाने से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है, बल्कि यह कई बीमारियों को दूर करने में एक औषधि के तौर पर हमारे काम आता है.