logo-image

गर्मियों में तरबूज को इस तरीके से करें इस्तेमाल, चेहरा साफ़ और दूर हो जाएंगे Pimples

गर्मियों में अपनी स्किन को चमकदार और हेल्दी रखना मुश्किल है ऐसे में आप हेल्दी डाइट के साथ कुछ हेल्दी लगा भी सकती हैं.

Updated on: 29 Mar 2022, 09:58 AM

New Delhi:

गर्मी में त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए एक ख़ास तरह की स्किन रूटीन( Summer Skin Care) जरूरी है. खा सकर इस चिपचिपाती और कड़कती धुप में. अक्सर महिलाओं को गर्मियों में पिम्पल्स की समस्या बहुत होती है. गर्मी में त्वचा का निखार (Glowing Skin) बरकरार रखना काफी मुश्किल टास्क होता है. हालांकि अगर आप चाहें तो त्वचा को गर्मी के कहर से दूर रखने के लिए तरबूज (Watermelon) को अपने रूटीन में शामिल कर सकती हैं. गर्मियों में अपनी स्किन को चमकदार और हेल्दी रखना मुश्किल है ऐसे में आप हेल्दी डाइट के साथ कुछ हेल्दी लगा भी सकती हैं. तो चलिए बताए हैं कैसे है तरबूज एक नेचुरल टोनर. 

यह भी पढ़ें- FDCI लैक्मे फैशन वीक में शो स्टॉपर बन Urvashi Rautela ने ढाया कहर, लोग हुए कायल

- गर्मी के मौसम में तरबूज आपकी त्वचा के लिए परफैक्ट टोनर है. एक सही और सीमित मात्रा में तरबूज का रस स्किन पर लगाने से पोर्स में जमी गंदगी साफ होती है और त्वचा के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है.

- तरबूज में मौजूद एंटी-एजिंग गुण चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करने में मददगार होते हैं. साथ ही ये ढेली हुई स्किन को भी टाइट करता है. 

- तरबूज में मौजूद एंटी-एजिंग गुण चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करने में मददगार होते हैं. 

- गर्मी के मौसम में चेहरे पर पिंपल्स की समस्या आम है. वहीं तरबूज के जूस में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण फेस के पिंप्लस और एक्ने से छुटकारा दिलाते हैं और दकिण को ठंडक और रिलैक्स करते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब स्किन पर धूप और धूल नहीं करेगी असर, कच्चे दूध से करें स्किन की केयर

- ऑयली स्किन पर कारगर: गर्मी में पसीना आने के कारण स्किन ऑयली होने लगती है. लेकिन तरबूज का रस स्किन के पोर्स को कम करके एक्ट्रा ऑयल सोखने का काम करता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप तरबूज का रस लगा सकते हैं. 

- रंग साफ करने में मददगार: स्की को अगर साफ़ और ब्राइट लुक पान चाहते हैं तो आप तरबूज के टुकड़ों को मैश करके उसमे थोड़ा सा दूध मिला लें और फेसपैक बना कर चेहरे पर लगा लें. उसके 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. इससे आपका रंग साफ़ होगा और चेहरा क्लीन हो जाएगा.