logo-image

युनिलीवर का दावा, 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस को खत्म कर देता है उसका माउथवाश

रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उत्पाद (एफएमसीजी) बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर भारत में अपना माउथवॉश फॉर्मूलेशन पेश करने वाली है. कंपनी का दावा है कि इस माउथवॉश से 30 सेकेंड कुल्ला करने पर 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस समाप्त हो जाता है.

Updated on: 21 Nov 2020, 04:26 PM

दिल्ली:

रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उत्पाद (एफएमसीजी) बनाने वाली कंपनी यूनिलीवर भारत में अपना माउथवॉश फॉर्मूलेशन पेश करने वाली है. कंपनी का दावा है कि इस माउथवॉश से 30 सेकेंड कुल्ला करने पर 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस समाप्त हो जाता है. कंपनी ने एक बयान में कहा, यूनिलीवर ने इस बात की पुष्टि की है, प्रयोगशाला में किये गये प्राथमिक परीक्षण बताते हैं कि सीपीसी टेक्नोलॉजी वाला उसका माउथवॉश फॉर्मूलेशन 30 सेकेंड कुल्ला करने पर कोविड-19 के लिये जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस को 99.9 प्रतिशत तक समाप्त कर देता है.

कंपनी ने कहा, इस तरह से यह संक्रमण को फैलने से कम करता है. प्रयोग के परिणाम से पता चलता है कि हाथ धोने, आपस में सुरक्षित दूरी बनाने तथा मास्क पहनने जैसे बचाव के उपायों में माउथवॉश भी एक अभिन्न हिस्सा बन सकता है.

यूनिलीवर के ओरल केयर रिसर्च एंड डेवलपमेंट के प्रमुख ग्लिन रॉबर्ट्स ने कहा, यह स्पष्ट है कि हमारा माउथवॉश कोरोना वायरस का समाधान नहीं है और यह संक्रमण को रोकने में भी साबित तौर पर प्रभावी नहीं है, लेकिन हमारे परिणाम उत्साहवर्धक हैं.

उन्होंने कहा, महामारी के प्रकोप को देखते हुए कंपनी को लगता है कि प्रयोगशाला में मिले परिणाम को सार्वजनिक साझा किया जाना चाहिये.