logo-image

Grapes Side Effects: ज्यादा अंगूर खाना पड़ सकता है भारी, बॉडी में फैलाते हैं ये बीमारी

सर्दी के मौसम में बहुत से फल आते है. जिनमें सेब, अनार, अंगूर (grapes side effects) शामिल है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्यादा अंगूर खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान (unexpected side effects of grapes) भी पहुंचा सकता है.

Updated on: 14 Feb 2022, 02:58 PM

नई दिल्ली:

सर्दी के मौसम में बहुत से फल आते है. जिनमें सेब, अनार, अंगूर शामिल है. वैसे तो फ्रूट्स खाना फायदेमंद ही साबित होता है. लेकिन, कोई-कोई फ्रूट ज्यादा खाना नुकसानदायक हो सकता है. ऐसा ही एक फ्रूट इनमें अंगूर भी (side effects of grapes) है. अंगूर में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्थ के लिए फायदेमंद कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो आंखों की प्रॉब्लम, हार्ट डिजीजिज और दूसरे कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स पहुंचाते हैं. अंगूर फाइबर, पोटैशियम का अच्छा सोर्स माने जाते है. लेकिन, बावजूद इसके क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अंगूर खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान (unexpected side effects of grapes) भी पहुंचा सकता है. नहीं, तो चलिए हम बता देते है. 

यह भी पढ़े : Walnut Benefits: अखरोट खाने के ये फायदे दमदार, हार्ट रखे मजबूत और दिमाग तेज करने में मददगार

किडनी प्रॉब्लम 
कुछ लोगों को पहले ही किडनी की प्रॉब्लम होती है. ऐसे में अगर वो अंगूर शौक से खा रहे हैं. तो, जान लें कि ज्यादा अंगूर किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम पैदा करता है. एक्सपर्ट की मानें तो क्रोनिक किडनी डिजीज या शुगर की प्रॉब्लम होने पर अंगूरों को नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा यदि आप पहले से ही इन बीमारियों की दवा ले रहे हैं तो अंगूर खाने से बचें, कई बार अंगूर इन दवाओं के साथ रिवर्स (kidney prblem) असर कर सकता है. 

वजन बढ़ाए
सर्दियों में वैसे ही वजन बढ़ने की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में अंगूर खाना जहर साबित हो सकता है. अंगूर खाने से आपका कैलोरी का इंटेक बढ़ सकता है. अंगूर कैलोरी में बहुत हाई होता है. 100 ग्राम अंगूर में लगभग कैलोरी, कई ग्राम प्रोटीन, फैट, अच्छी क्वांटिटी में फाइबर, रोजाना की जरूरत से ज्यादा कॉपर और विटामिन K और थायमीन होता है. इनको ज्यादा खाने से वजन बढ़ने की प्रॉब्लम (weight gain) फेस करनी पड़ सकती है. 

यह भी पढ़े : High Cholesterol Symptoms: आंखों में दिख रहे हैं ये लक्षण, Cholesterol बढ़ने का है कारण

प्रेगनेंसी के दौरान खाना प्रॉब्लम 
प्रेगनेंसी (pregnancy) में जैसे पपीता खाना नुकसानदायक होता है. वैसे ही अंगूर खाना भी हानिकारक होता है. अंगूर को रेसवेराट्रॉल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. जो कि रेड वाइन में पाया जाने वाला एक पॉवरफुल पॉलीफेनोल भी है. एक स्टडी के मुताबिक, रेस्वेराट्रोल की डोज डेवलपिंग एम्ब्रयो में पैनक्रिएटिक की प्रॉब्लम का कारण बनती है. हालांकि स्टडी अंगूर के खिलाफ कुछ भी नहीं कहती है, लेकिन सावधानी बरतना बेहतर है. अपनी और बच्चे की सेफ्टी के लिए अंगूर को कम ही क्वांटिटी में खाएं. 

एलर्जी का कारण
इस मौसम में वैसे भी हाथ-पैरों पर एलर्जी बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर आप अंगूर खाते है. तो, उसमें लिक्विड प्रोटीन ट्रांसफर मौजूद होता है. जो एलर्जी का कारण बनते है. इस तरह की एलर्जी (allergy) के सिम्पटम्स में खुजली होना, रैश होना और मुंह पर सूजन होना वगैराह शामिल है. अंगूर एनाफिलेक्सिस का भी कारण बन सकता है, जो हमारी लाइफ के लिए खतरा हो सकता है.