logo-image

जापानी क्रू़ज़ के दो बुजुर्ग यात्रियों की कोरोना वायरस के कारण मौत

जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण पृथक रखे गए एक क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्टों में सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई.

Updated on: 20 Feb 2020, 09:23 AM

तोक्यो:

जापान में कोरोना वायरस से संक्रमण के कारण पृथक रखे गए एक क्रूज के दो बुजुर्ग यात्रियों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्टों में सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई. सरकारी प्रसारक ‘एनएचके’ तथा अन्य मीडिया ने बताया कि एक महिला और एक पुरुष वायरस से संक्रमित थे और दोनों की मौत हो गई. दोनों की उम्र 80 वर्ष के आस-पास थी. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हालांकि कोई बयान नहीं आया है. इस क्रूज़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 600 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई थी लेकिन इससे किसी की मौत का यह पहला मामला है.

यह भी पढ़ें : जर्मनी में दो जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग में 8 लोगों की मौत, कई घायल

जापान तट पर अलग खड़े किए गए एक क्रूज जहाज पर दो और भारतीयों में कोरोना वायरस की पुष्टि के साथ जहाज पर इस विषाणु से संक्रमित भारतीय नागरिकों की संख्या बढ़ कर छह हो गई है. भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि 17 फरवरी को 99 नये मामलों के सामने आने के साथ डायमंड प्रिंसेस जहाज पर इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 454 हो गई है. बयान में कहा गया है, ‘‘इसमें भारतीय चालक दल के दो सदस्य भी शामिल हैं जिन्हें आवश्यक उपचार एवं पृथक रखे जाने के लिए मेडिकल सुविधा केंद्र में भेजा गया है.

जिन भारतीयों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उनकी संख्या अब छह हो गई है.’’ इससे पहले भारतीय दूतावास ने यहां कहा कि क्रूज जहाज पर जिन चार भारतीयों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, उनकी हालत स्थिर है और उनके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. दूतावास के अनुसार, वह जहाज पर सवार सभी भारतीयों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए जापान सरकार और जहाज प्रबंधन कंपनी के साथ समन्वय कर रहा है.

यह भी पढ़ें : दुष्कर्म-हत्या मामलों में शीघ्र न्याय के लिए दिशा के परिजनों के प्रस्ताव पर गौर कर रही सरकार

बयान में कहा गया है कि दूतावास जहाज पर सवार भारतीय नागरिकों से निरंतर संपर्क में है. वे इस तरह की स्थिति में जन सुरक्षा चिंताओं को समझते हैं. जहाज पर सवार 3711 लोगों में कुल 138 भारतीय हैं. यह जहाज इस महीने की शुरूआत में जापान तट पर पहुंचा था.