logo-image

Tulsi Seeds Benefits: तुलसी के बीज से सेहत को मिलते हैं चमत्कारी फायदे, जानें खाने का तरीका

तुलसी के बीजों को मीठी तुलसी के बीज, सब्जा के बीज या तुकमरिया के बीज भी कहा जाता है.

Updated on: 27 Apr 2023, 07:26 PM

नई दिल्ली:

Tulsi Seeds Benefits: तुलसी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आमतौर पर भारतीय घरों में पाई जाती है. इसके बीजों का उपयोग नए तुलसी के पौधे उगाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन, इसे खाने से आपको कई फायदे भी मिलते हैं. तुलसी के बीजों को मीठी तुलसी के बीज, सब्जा के बीज या तुकमरिया के बीज भी कहा जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कई विटामिन, प्रोटीन आदि शामिल हैं. इसके कई फायदे हैं, जिनमें वजन कम करना, पाचन तंत्र में सुधार, तनाव कम करना. तो आइए जानते हैं तुलसी के बीजों से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में. 

तुलसी के बीज के 8 स्वास्थ्य लाभ: 

तनाव कम करता है
तनाव को कम करने के लिए तुलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. यह अच्छी नींद में सहायक है, जो आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है.

पाचन में सहायक
पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, दस्त, पेट दर्द आदि बहुत आम बीमारियां हैं. पाचन संबंधी समस्याओं के कारण होने वाली परेशानी का इलाज तुलसी के बीजों की मदद से किया जा सकता है. वे आपके पाचन तंत्र के सुधार में मदद करते हैं.

महिलाओं में प्रजनन क्षमता में सहायक
तुलसी के बीज महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि यह महिलाओं में ओव्यूलेशन और फर्टिलिटी में मदद करता है. इसके अलावा, यह मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान हार्मोन को संतुलित करता है.

मुहांसो को खत्म करता है
तुलसी के बीजों का सेवन करने से कील-मुंहासे खत्म हो जाते हैं. यह एक सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है और त्वचा में तेल को कम करता है. इसके अलावा, यह त्वचा पर बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है.

सर्दी और खांसी का इलाज 
तुलसी के बीज सर्दी और खांसी के इलाज में मदद कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं. इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

वजन घटाता है
तुलसी के बीज में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो पेय या सलाद के साथ सेवन करने पर आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने में मदद कर सकते हैं. इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. 

ब्लड प्रेशर और शुगर को कम करता है
ब्लड प्रेशर और शुगर के स्तर को कम करने के लिए तुलसी के बीज का उपयोग कर सकते हैं. यह उन लोगों के लिए आदर्श है जिन्हें टाइप-2 मधुमेह है.

हालांकि, भले ही तुलसी के बीजों में कई गुण होते हैं पर इसका अधिक सेवन से कई नुकसान भी होते है. अधिक मात्रा में सेवन करने पर सूजन, पेट में ऐंठन और दस्त हो सकते हैं. वहीं, इसके सेवन की बात करें तो तुलसी के बीजों को लगभग 30 मिनट के लिए पानी में भिगो कर उन्हें स्मूदी, मिल्कशेक, सूप, ब्रेड, दलिया, हलवा आदि में मिला कर सेवन कर सकते हैं.