logo-image

प्लेटलेट्स नैचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए ट्राई करे ये 5 घरेलु नुस्खें

प्लेटलेट्स का नुकसान शरीर में खून की कमी को बढ़ाता है । प्लेटलेट्स कम होने के दो कारण होते है। एक- प्लेटलेट्स खराब होते जा रहे हैं, दूसरा नए प्लेटलेट्स ना बन रहें हो।

Updated on: 25 Aug 2017, 07:51 AM

ऩई दिल्ली:

प्लेटलेट्स का नुकसान शरीर में खून की कमी को बढ़ाता है । प्लेटलेट्स कम होने के दो कारण होते है। एक- प्लेटलेट्स खराब होते जा रहे हैं, दूसरा नए प्लेटलेट्स ना बन रहें हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलु नुस्खें लेकर आए हैं , जो आपके प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: गुर्दे की पथरी से बचने के लिए करें तरल पदार्थों का सेवन

पपीते औऱ उसके पत्ते
पपीते औऱ उसके पत्ते

2009 में मलेशिया के एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और टेक्नॉलजी की एक शोध के मुताबिक पपीते औऱ उसके पत्ते प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी होते है। आप पपीते को कच्चा खा सकते है और इसकी पत्तियों को जूस के रूप में ले सकते है। आप इसमें हल्का सा नींबू मिला सकते है।

चुकंदर
चुकंदर

चुकंदर प्लेटलेट्स के फ्री रेडिकल्स को खराब होने से बचाता है और इनकी संख्या बढानें में मदद करता है। एक ग्लास चुकंदर का जूस पीना आपके प्लेटलेट्स की संख्या में इजाफा करता है।

नींबू
नींबू

नींबू हमारे शरीर को विटामिन सी की भरपूर मात्रा देता है। जो प्लेटलेट्स बढाने के काम आता है। इसके अलावा विटामिन सी इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। जो प्लेटलेट्स के फ्री रेडिकल्स को खराब होने से बचाता है।

आवंला
आवंला

आवंला भी विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके सेवन से भी नींबू से मिलने वाले सारे फायदे मिलते है। इसके अलावा आवंला एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जो शरीर को कई शारीरिक बीमारियों को होने से बचाता है, जिससे भी प्लेटलेट्स के नुकसान से बचा जा सकता है।

कद्दू और उसके बीज
कद्दू और उसके बीज

कद्दू शरीर में प्रोटीन को प्रोड्यूज करने का काम करता है, जो प्लेटलेट्स बढाने के काम आता है। कद्दू में विटामिन ओ भी पाया जाता है। इसलिए कद्दू और उसके बीज का सेवन आपके शरीर में प्लेट्लेट्स बढाएगा।