News Nation Logo
Banner

गंजे होने की राह पर हैं तो आजमाएं कैफीन हेयर मास्‍क, बालों में आ जाएगी ताजगी

कॉफी में मौजूद कैफीन जैसे आपके अंदर आलस्‍य खत्‍म कर देता है, वहीं कैफीन आपके बालों का झड़ना बंद कर उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही हफ्ते में दो बार 20-20 मिनट के लिए हेयर मास्क लगाने से आपके सिर में रूसी-डैंड्रफ की समस्या गायब हो जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 25 Jan 2021, 08:56:15 PM
Hair Fall

गंजे होने की राह पर हैं तो आजमाएं कैफीन हेयर मास्‍क (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

कॉफी में मौजूद कैफीन जैसे आपके अंदर आलस्‍य खत्‍म कर देता है, वहीं कैफीन आपके बालों का झड़ना बंद कर उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही हफ्ते में दो बार 20-20 मिनट के लिए हेयर मास्क लगाने से आपके सिर में रूसी-डैंड्रफ की समस्या गायब हो जाएगी. इस मास्क को घर पर भी केवल 7 मिनट में बनाया जा सकता है. कैफीन आपके सिर की त्वचा में मौजूद रोम छिद्र (हेयर फॉलिकल्स), जिनके जरिए बालों को पोषण मिलता है, उन्‍हें साफ और स्वस्थ रखता है. बालों के विकास के लिए ये रोम छिद्र टनल की तरह काम करते हैं. इस टनल से आपके बालों को पोषण मिलता है और जड़ें मजबूत होती हैं. बालों की समस्‍या के लिए आपके शरीर में बनने वाले वे हार्मोन्‍स जिम्‍मेदार होते हैं, जिनसे आपके दिमाग में नकारात्‍मक ख्‍याल आते हैं. 

कैफीन मास्क कैसे काम करता है?

कार्टिसोल (Cortisol) और एड्रेनालिन (Adrenaline) हार्मोन तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. शरीर में जब ये तेजी से बनते हैं तो बालों की समस्‍या शुरू हो जाती है. यह बालों की जड़ों की मजबूती पर चोट करते हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. दूसरी ओर, सिर में कॉफी पाउडर का मास्क लगाने से इन हॉर्मोन्स के जरिए बालों की जड़ों को हुए नुकसान को कम किया जा सकता है. एक शोध में कहा गया है कि टेस्टेस्टेरॉन हॉर्मोन का स्तर बढ़ने से भी पुरुषों के बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

क्‍या करना होगा आपको?

बालों की समस्‍या कम करने के लिए आपको कैफीन हेयर मास्क की जरूरत है. इसे बनाने के लिए आपको केवल दो चीजें चाहिए. सबसे पहले 5 चम्मच शुद्ध नारियल तेल और 2 चम्मच कॉफी पाउडर लें. चाहें तो इनमें थोड़ा आंवला पाउडर, ऑलिव ऑइल और अरंडी यानी कैस्‍टर ऑयल भी मिला सकते हैं.

कैफीन हेयर मास्क कैसे बनाएं?

सबसे पहले चूल्‍हे पर लोहे के बर्तन में 5 चम्‍मच नारियल तेल गर्म करें. उसमें कॉफी पाउडर डालकर मिक्स करें. आंच को धीमा रखकर इस मिश्रण को गर्म करें. ध्‍यान रहे मिश्रण में से धुआं न निकले. मिश्रण के ठंडा होने से थोड़ा पहले तब उसे आराम से बालों की जड़ों में लगाएं. 

कैफीन हेयर मास्‍क से क्‍या होगा?

कैफीन मास्‍क से आपके बालों का झड़ना तो कम होगा ही, सिर की त्वचा को भी लाभ होगा. इससे डेड सेल्स यानी मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और रोम छिद्रों की सफाई होने से त्वचा में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा. कॉफी त्वचा की कोशिकाओं में नई जान फूंकती है, इसी कारण कॉफी का उपयोग बॉडी स्क्रब बनाने में भी होता है. बालों में इस मास्क को लगाते समय उंगलियों को सर्कुलर मोशन में हल्के प्रेशर से घुमाएं. 2 से 3 बार ऐसा करने पर आपको राहत मिल सकती है.

First Published : 25 Jan 2021, 08:56:15 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×