News Nation Logo
Banner

लेमनग्रास से हाइपरटेंशन और कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज संभव

मन ग्रास के औषधीय गुण (Lemongrass Benefits) के बारे में सुन कर आप हैरान रह जाएंगे. आयुर्वेद (Ayurveda) में लेमनग्रास (Lemongrass) का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 06 Apr 2021, 01:09:25 PM
Lemongrass

Lemongrass (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • लेमनग्रास कई गंभीर बीमारियों में उपयोगी है
  • लेमनग्रास से कैंसर जैसी बीमारी का इलाज संभव
  • किडनी से संबंधित समस्या में लेमनग्रास लाभकारी

नई दिल्ली:

लेमन ग्रास (Lemongrass) का नाम सुनते ही आपके दिमाग में जरूर हरी-हरी घास की तस्वीर आई होगी. साथ ही आप सोच रहे होंगे कि भला घास भी क्या स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है? बस यहीं आप धोखा खा जाते हैं. लेमन ग्रास के औषधीय गुण (Lemongrass Benefits) के बारे में सुन कर आप हैरान रह जाएंगे. आयुर्वेद (Ayurveda) में लेमनग्रास (Lemongrass) का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बुद्धि बढ़ाने से लेकर उच्च रक्तचाप में कारगर पाए जाते हैं. यह सिर से लेकर पैर तक की कई बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक हो सकती है. 

क्या है लेमन ग्रास

लेमन ग्रास (Lemongrass) एक औषधीय पौधा है, जो खासकर दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है. यह घास जैसा ही दिखता है, बस इसकी लंबाई आम घास से ज्यादा होती है. यदि ये कहें कि ये घास लंबाई में लगभग सारी घासों में सबसे बड़ी होती है. वहीं इसकी महक नींबू जैसी होती है और इसका ज्यादातर उपयोग चाय में अदरक की तरह किया जाता है. लेमन ग्रास में इतने ज्यादा औषधीय गुण होते हैं कि इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी सही हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- इन गंभीर बीमारियों से बचाता है तरबूज, बीज भी हैं लाभकारी

रक्तचाप कंट्रोल करने में मददगार

रक्तचाप में लेमन ग्रास रामबाण से कम नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार रक्तचाप बीमारी से पीड़ित 26 लोगों पर लेमनग्रास का उपयोग किया गया. शोध में शामिल लोगों को लेमन ग्रास तेल से हफ्ते में एक बार मालिश किया गया. यह शोध तीन हफ्ते तक किया गया. इससे  रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद मिली. इसके अलावा, उच्च रक्तचाप के मरीज लेमन ग्रास की चाय का सेवन कर सकते हैं. अगर आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं, तो आप इन दोनों उपायों को अपना सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल को करता है नियंत्रित

शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लेमन ग्रास के औषधीय गुण शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं और आपको इनसे बचा सकते हैं. एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार लेमन ग्रास तेल के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम किया जा सकता है.

पाचनशक्ति बढ़ाता है

लेमन ग्रास के गुण आपकी पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और पेट के अल्सर व पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को रोकने का काम कर सकते हैं. यदि किसी को पाचन संबंधी परेशानी है तो वो लेमन ग्रास को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

किडनी की समस्या के लिए

लेमन ग्रास में मूत्रवर्धक गुण (Diuretic properties) होता है. इसका सेवन करने से आपको बार-बार पेशाब जाने की जरूरत हो सकती है, जो आपकी किडनी के लिए अच्छा है. इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएंगे और आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी. इसके अलावा, पथरी की दवाइयों में भी मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो किडनी स्टोन को बाहर निकालने में सहायक भूमिका निभाते हैं.

ये भी पढ़ें- इस उम्र के लोगों को दूसरी बार है कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा, रिसर्च में खुलासा

कैंसर के लिए फायदेमंद

लेमन ग्रास और लेमन ग्रास तेल में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को खत्म कर कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए आप लेमन ग्रास की चाय भी पी सकते हैं.

वजन कम करता है

लेमन ग्रास के मूत्रवर्धक गुण (Diuretic Properties) की वजह से यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और यूरिन के जरिए विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है. माना जाता है कि डिटॉक्सिफिकेशन से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 01:09:25 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो