logo-image

Trans Fat: WHO ने दी वार्निंग, ये फूड है धीमा जहर; हो जाएं सावधान

WHO warns on Trans Fat : डब्ल्यूएचओ ने ट्रांस फैट वाले फूड आईटम्स को लेकर चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से ये धीमे जहर का काम करता है. ऐसे में ट्रांस फैट से बचकर रहने की जरूरत है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कहा है कि ट्रांस फैट का...

Updated on: 24 Jan 2023, 09:35 PM

highlights

  • दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही
  • ट्रांस फैट के इस्तेमाल से दिल को गंभीर खतरा
  • डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी, तुरंत बंद करें इन चीजों का इस्तेमाल

नई दिल्ली:

WHO warns on Trans Fat : डब्ल्यूएचओ ने ट्रांस फैट वाले फूड आईटम्स को लेकर चेतावनी जारी की है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से ये धीमे जहर का काम करता है. ऐसे में ट्रांस फैट से बचकर रहने की जरूरत है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कहा है कि ट्रांस फैट का इस्तेमाल पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है, जिसकी वजह से लोग दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में अगर लोगों ने अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं किया, तो बेहद मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. 

डब्ल्यूएचओ ने की दुनिया भर से ये अपील

डब्ल्यूएचओ ने अपील की है कि जिन देशों में ट्रांस फैट ( Trans Fat ) का इस्तेमाल हो रहा है, वो सरकारें इसे रोकने का प्रयास करें और ट्रांस फैट वाली चीजों का इस्तेमाल करना लोग भी बंद कर दें. बता दें कि वनिस्पति तेल ट्रांस फैट का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसका दुनिया भर में इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. डब्ल्यूएचओ ने एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ट्रांस फैट की वजह से होने वाली बीमारियों की वजह से हर साल करीब 5 लाख लोगों की जान जा रही है, जो कि बेहद चिंताजनक है.

ये भी पढ़ें : IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड का किया सूपड़ा साफ, तीसरे मैच जीतकर ICC Ranking में टॉप पर पहुंचा

इन चीजों में प्रमुखता से पाया जाता है Trans fat

बता दें कि डब्ल्यूएचओ के अलर्ट के बाद दुनिया के करीब 4 दर्जन देशों में इसे रोकने के लिए नीतियां बनाई हैं. लेकिन अब भी दुनिया की 5 अरब आबादी ट्रांस फैट का सेवन कर रही है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, केक, बिस्कुट, चिप्स, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न, फ्रोजेन पिज्जा, फ्रेंच फ्राइस, डोनट्, फ्राइड चिकन जैसी चीजें शामिल हैं.