logo-image
लोकसभा चुनाव

Hair Care Tips: लू से बचाना चाहती हैं अपने लंबे बाल, तो ये 8 टिप्स आपके लिए हैं बेस्ट

Hair Care Tips: गर्मी अपने चरम पर है और इस मौसम में लू लगना आम बात है. ऐसे में गर्म हवा के थपेड़ों से न सिर्फ त्वचा प्रभावित होती है.

Updated on: 08 Jun 2024, 01:41 PM

New Delhi:

Hair Care Tips: गर्मी अपने चरम पर है और इस मौसम में लू लगना आम बात है. ऐसे में गर्म हवा के थपेड़ों से न सिर्फ त्वचा प्रभावित होती है, बल्कि इस मौसम में बालों की भी उचित देखभाल जरूरी है. गर्मियों का मौसम आते ही लू का प्रकोप भी बढ़ जाता है. तेज धूप और गर्म हवाएं न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं, बल्कि हमारे लंबे बालों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. लू से बाल रूखे, बेजान और टूटने-फूटने लगते हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हेयर केयर टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने लंबे बालों को लू से बचा सकती हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार रख सकती हैं. 

लंबे बालों को गर्मी से बचाने के लिए आप इस हेयर केयर रूटीन को अपना सकतीं हैं  

 तेल लगाना

हफ्ते में दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाएं. नारियल तेल, बादाम का तेल, या जैतून का तेल लगाना अच्छा होता है. तेल लगाने से पहले इसे हल्का गर्म कर लें और फिर स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं. तेल लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से धो लें.

 शैंपू करना

अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार माइल्ड शैंपू से धोएं. बहुत ज्यादा गर्म पानी से बाल न धोएं, इससे बाल रूखे हो सकते हैं. शैंपू करते समय स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें. शैंपू के बाद हमेशा कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

कंडीशनिंग

कंडीशनर बालों को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. कंडीशनर को बालों के सिरे पर लगाएं और 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

हेयर मास्क

हफ्ते में एक बार बालों पर हेयर मास्क लगाएं. आप घर पर ही दही, शहद, अंडे, या एलोवेरा जैसी प्राकृतिक चीजों से हेयर मास्क बना सकते हैं. हेयर मास्क लगाने से बालों को पोषण मिलता है और वे मजबूत बनते हैं.

 धूप से बचाव

जब आप बाहर जाएं तो अपने बालों को स्कार्फ, टोपी या छतरी से ढककर रखें. धूप में बालों को ज्यादा देर तक न रखें.

 हेयर स्टाइलिंग

बहुत ज्यादा हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें. अगर आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना है, तो पहले बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट लगा लें. बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांधने से बचें.

पानी पीना

पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और इसका असर बालों पर भी पड़ता है. रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं.

 स्वस्थ आहार

बालों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार खाना बहुत जरूरी है. अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, दालें, और नट्स शामिल करें. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने लंबे बालों को लू से बचा सकती हैं और उन्हें स्वस्थ और चमकदार रख सकती हैं. 

ये भी पढ़ें-HHealthy Diet: एक ही तरह के सलाद से हो गए बोर, तो आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये टेस्टी और हेल्दी सलाद