logo-image

Monsoon Health Tips: बारिश में नहीं होंगे बीमार, अगर रखेंगे इन 5 बातों का खास ध्यान

Monsoon Health Tips: बारिश आते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दी, खांसीस जुकाम, बुखार ऐसी बिमारियां हैं जो घर के किसी ना किसी सदस्य को मानसून में रहती ही है, लेकिन कुछ खास बातों का ख्याल रखा जाए तो आप बारिश से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं.

Updated on: 18 Jun 2023, 02:49 PM

नई दिल्ली:

Monsoon Health Tips: मानसून आते ही हर किसी की सेहत पर अलग-अलग तरह के असर दिखते हैं, किसी को मानसून में सर्दी, खांसी, जुकाम की शिकायत रहती है तो किसी का पेट खराब रहता है. बारिश के मौसम में किसी के बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है तो किसी की स्किन खराब होने लगती है. ऐसे में मानसून का बुरा असर आप पर ना पड़े इसके लिए हम कुछ खास टिप्स आपको बताने जा रहे हैं. अगर आप इस साल मानसून में इन बातों का ख्याल रखेंगे तो बीमार नहीं पड़ेंगे. 

मानसून में इस तरह के कपड़े पहनें

मानसून में जितना हो सके ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए. फूल स्लीव्स की शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता और पजामा, जींस पैंट ही पहनें. बिना स्लीव्स के कपड़े और शॉर्ट्स डालने से बचे. जगह-जगह बारिश से जमा पानी में तरह-तरह के कीड़े-मकौड़े होते हैं तो आपको काट सकते हैं. बारिश के मौसम में वाले कीड़ों से जो बीमारी लगती है उसका इलाज करवाने में काफी समय लग जाता है. इसलिए बीमार होने से बेहतर है कि आप परहेज करें. 

मानसून में खाएं ऐसा खाना 

बारिश के मौसम में कोई भी कच्चा खाना ना खाएं. आप जो भी खा रहे हैं उसे पूरी तरह से पकाकर ही खाएं. पका खाना खाने से उसके बेक्टिरिया खत्म हो जाते हैं और आप हेल्दी रहते हैं. ठंडे खाने की जगह गरमा गर्म खाना ही मानसून में खाना चाहिए. 

बारिश में घूमने से बचें

कुछ लोग बारिश के मौसम में लॉन्ग ड्राइव पर या बारिश में भीगते हुए घूमना पसंद करते हैं. लेकिन ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बारिश में एक तो आप पानी से गीले हो जाते हैं ऊपर से हवा लगने से आपको जल्द ही खांसी, जुकाम और बुखार होने का खतरा रहता है. बारिश में होने वाली इस तरह की बिमारियां वायरल होती है जो आपसे आपके अपनों को भी लगने का खतरा रहता है. इसलिए जितना जरूरी हो बारिश को मौसम में उतना ही बाहर निकले, खुद भी स्वस्थ रहें और आसपास वालों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. 

पानी उबालकर पिएं

बारिश के मौसम में जो पानी स्पलाई से आता है उसके दूषित होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं. अक्सर लोगों को बारिश के मौसम में ही पेट खराब होने या पेट में दर्द होने की समस्या होती है. ऐसे में आप अगर बीमार होने से पहले ही पानी उबालकर पीना शुरु कर देंगे तो इस मौसम का भरपूर लुत्फ उठा पाएंगे. 

स्ट्रीट फूड से बचें और इन्यूनिटी बूस्ट करने वाला खाना खाएं
घर का बना खाना ही बारिश के मौसम में खाना चाहिए. स्ट्रीट फूड जितना हो सके उतना परहेज करें. मार्केट में मिलने वाले गोलगप्पे, टिक्की, पापड़ी चाट, मोमोज़, छोले भटूरे, कचौड़ी जैसे तमाम स्ट्रीट फूड आपका हाजमा बिगाड़ सकते हैं. मानसून में इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए आपको तेज मसाले और तले हुए खाने से बचना चाहिए. 

तो आप इस साल अगर मानसून में इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपके बीमार होने चांस जीरो होंगे. बीमार होने से बेहतर है कि थोड़ा परहेज कर लिया जाए. कोरोना काल के बाद अब किसी भी बीमारी और अस्पताल के धक्कों से बचने में ही समझदारी है. थोड़ा सा डायरिया भी इस मौसम में जानलेवा हो सकता है. 
इसी तरह की स्टोरी पढ़ने के लिए न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए