logo-image

Cavity Home Remedies: दांत में लगे कीड़ों से 2 दिनों में मिलेगा छुटकारा, नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं

Cavity Home Remedies: दांतों में सड़न एक बड़ी समस्या है, जबकि हम दांतों को चमकाने की बात करते है. कैविटी से निपटना किसी के लिए भी बहुत खराब अनुभव है. यहां हम दांतों की सड़न के लिए असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं.

Updated on: 12 Mar 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली :

Cavity Home Remedies: कैविटी (Cavity) या दाँतों में खाई या गड्ढा बनना एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो दाँतों की कठोर ऊपरी परत को क्षति पहुँचाती है. यह समस्या दांतों की खान-पान सहित कई दूसरे कारणों से भी हो सकती है. नरियल तेल एक प्राकृतिक औषधि है जो कैविटी के इलाज में मदद कर सकता है. कैविटी के कारण दाँतों में दर्द, सेंसिटिविटी, या फिर दाँतों का टूटना हो सकता है. यह समस्या समय रहते इलाज कराने से बची जा सकती है, जैसे कि डेंटल फिलिंग, रूट कैनाल थेरेपी, या फिर दाँत के निकालने की प्रक्रिया. नारियल तेल दांतों की कैविटी को हटाने में मददगार हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र उपचार नहीं है.

नारियल तेल से दांतों की कैविटी हटाने के तरीके:

1. तेल का कुल्ला: 1 चम्मच नारियल तेल को अपने मुंह में डालें और 10-15 मिनट तक अपने दांतों के बीच घुमाएं. तेल को थूक दें और पानी से कुल्ला करें. यह विधि बैक्टीरिया को हटाने और प्लाक को कम करने में मदद करती है.

2. ब्रशिंग: अपने टूथब्रश पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और अपने दांतों को धीरे से ब्रश करें. 2 मिनट तक ब्रश करें और पानी से कुल्ला करें. यह विधि प्लाक और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करती है.

3. माउथवॉश: 1 चम्मच नारियल तेल और 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने मुंह में डालें और 1 मिनट तक घुमाएं. पानी से कुल्ला करें. यह विधि प्लाक और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करती है.

नारियल तेल का उपयोग करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करें. ये तेल दांतों की कैविटी को पूरी तरह से हटा नहीं सकता है. अगर आपको गंभीर कैविटी है, तो आपको दंत चिकित्सक से उपचार करवाना होगा. नारियल तेल का उपयोग बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए. नारियल तेल के अलावा, आप दांतों की कैविटी को रोकने के लिए इन उपायों को भी अपना सकते हैं. दिन में दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें. दिन में एक बार फ्लॉस करें. मीठे और खट्टे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. नियमित रूप से दंत चिकित्सक से जांच करवाएं. दांतों की कैविटी एक आम समस्या है, लेकिन इसे रोकने और इलाज करने के लिए कई तरीके हैं. नारियल तेल दांतों की कैविटी को हटाने में मददगार हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र उपचार नहीं है. नारियल तेल का उपयोग करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करना महत्वपूर्ण है.