News Nation Logo

30 के बाद भी दातों की चमकान को रखना चाहते हैं बरकरार, तो follow करें ये टिप्स

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 07 Oct 2022, 03:22:45 PM
teeth cleaning

teeth cleaning (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

बड़े होने के साथ साथ आपके शरीर के अंदर बदलाव देखने को मिलते हैं. साथ ही बढ़ती उम्र के साथ साथ आपको दांतों, (Dental) मसूड़ों को अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है. यदि आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ आपके दांत स्वस्थ रहे तो आपके लिए कुछ आदतों को विकसित करना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है. यह वह समय भी है, जब आपको मधुमेह, गठिया, स्ट्रोक, (Heat stroke) मोटापा जैसी पुरानी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है, जो आपके मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

अध्ययन भी मसूड़े की बीमारी और हृदय रोग के बीच एक संबंध दिखाते हैं क्योंकि किसी के मुंह में बैक्टिरिया (Bacteria) हृदय रोग, बंद धमनियों और यहां तक ​​कि स्ट्रोक से जुड़े संक्रमण और सूजन का कारण बन सकता है. सीडीसी के मुताबिक, 30 साल या उससे अधिक आयु के सभी वयस्कों में से लगभग आधे (46%) मसूड़े की बीमारी के लक्षण दिखाते हैं जबकि गंभीर मसूड़ों की बीमारी लगभग 9% वयस्कों को प्रभावित करती है. 

तंबाकू खाना करें बंद

शुगर और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचना महत्वपूर्ण है. बहुत अधिक अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी इनेमल कमजोर हो सकता है और दांतों पर हमला होने की संभावना बनी रहती है. इसलिए, महत्वपूर्ण में समृद्ध विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को जोड़ने की सिफारिश की जाती है. धूम्रपान या तंबाकू चबाना बंद करें क्योंकि यह आपके दांतों से जुड़ी हड्डी और कोमल ऊतकों को प्रभावित कर सकता है.कई कारकों के कारण, उम्र बढ़ने के साथ तामचीनी की बाहरी परत ख़राब हो जाती है और विघटित हो जाती है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके टूथपेस्ट और माउथवॉश में फ्लोराइड हो. 

First Published : 07 Oct 2022, 03:13:14 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.