logo-image

टमाटर बचाएगा पेट के कैंसर से, एक रिपोर्ट का दावा

एक स्टडी के मुताबिक टमाटर का अर्क पेट की कैंसर कोशिकाओं के विकास और घातक क्लोनिंग को रोक सकता है।

Updated on: 15 May 2017, 10:59 AM

नई दिल्ली:

टमाटर खाने की अच्छी आदत आपको पेट के कैंसर से बचा सकती है। एक स्टडी के मुताबिक टमाटर का अर्क पेट की कैंसर कोशिकाओं के विकास और घातक क्लोनिंग को रोक सकता है।

इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने गैस्ट्रिक कैंसर सेल लाइनों की समस्या से निजात पाने के लिए पूरे टमाटर के अर्क का विश्लेषण किया है।

इटली के ऑर्कोलॉजी रिसर्च सेंटर ऑफ मर्कोग्लिआनो (सीआरओएम) के शोधकर्ता डैनीला बैरोन ने कहा, 'उनके विरोधाभासी प्रभाव विशिष्ट घटकों से संबंधित नहीं हैं, जैसे कि लाइकोपीन, बल्कि यह सुझाव देते हैं कि टमाटर को पूरी तरह से माना जाएगा।'

सैन मैरज़ानो और कोर्बरिनो टमाटर की किस्मों के एक्स्ट्रेक्ट्स में घातक कोशिकाओं के विकास और क्लोनिंग व्यवहार को बाधित करने में सक्षम थे।

परेशानी भरे बचपन से इरिटेबल बॉउल सिंड्रोम की बढ़ जाती है संभावना

स्टडी में बताया गया है कि पूरे टमाटर के साथ उपचार कोशिकाओं के भीतर प्रमुख प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है, जिससे उनकी माइग्रेशन क्षमता में बाधा आती है, रेटिनोब्लास्टोमा परिवार प्रोटीन और विशिष्ट सेल चक्र अवरोधकों के मॉड्यूलेशन के माध्यम से कोशिका चक्र को ग्रस्त कर लेती है, और आखिरकार एपप्टोसिस के माध्यम से कैंसर कोशिका मृत्यु के लिए प्रेरित करती है।

इटली में सिएना विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एंटोनियो गियोरडानो ने कहा, 'हमारे परिणाम न सिर्फ विशिष्ट पोषक तत्वों के संभावित उपयोग का मूल्यांकन करते हैं बल्कि कैंसर की रोकथाम की स्थापना में भी पारंपरिक चिकित्सा के साथ सहायक रणनीति निभाते है।'

अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए पिएं चुकंदर का जूस

गैस्ट्रिक कैंसर दुनिया में कैंसर का चौथा सबसे आम प्रकार है और यह आनुवंशिक कारणों, हेलिकॉबैक्टर पाइलोरी संक्रमण और खाने की आदतों जैसे स्मोक्ड और नमकीन भोजन के उपभोग के साथ जुड़ा हुआ है।

दुनिया भर में टमाटर खाया जाता है और यह भूमध्य आहार का एक मुख्य भाग है। इसे कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए लोकप्रिय माना जाता है।

यह भी पढ़ें: Sunny Leone Birthday: सनी लियोनी की इन हॉट फोटोज को देखकर हर कोई हो जाएगा दीवाना

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें