logo-image

Kerala में Tomato Flu की दस्तक, जानिए बच्चों का कैसे करें बचाव

बच्चों में एक खास तरह के बुखार के मामले आने के बाद आसपास के प्रदेश अलर्ट हो गए हैं. इस खास बुखार को ‘टोमैटो फ्लू’ (Tomato Flu) नाम दिया गया है.

Updated on: 21 May 2022, 10:26 PM

New Delhi:

हर साल देश में कोई न कोई फ्लू जरूर भारत में फैलता है जिसका शिकार बड़े से लेकर बच्चे तक हो जाते हैं. ऐस  ही एक फ्लू दक्षिण राज्य केरल  में आया है. बच्चों में एक खास तरह के बुखार के मामले आने के बाद आसपास के प्रदेश अलर्ट हो गए हैं. इस खास बुखार को ‘टोमैटो फ्लू’ (Tomato Flu) नाम दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पांच साल तक के बच्चों को संक्रमित कर रहा है और इसके इलाज की कोई खास दवाई नहीं है. ऐसे में यह बीमारी क्या है और इससे  आइये जानते हैं. 

यह भी पढ़ें- बच्चे हो रहे हैं Heatstroke का शिकार, इन तरीकों से रखें उनका ख्याल

क्या है टोमैटो फ्लू?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह फ्लू पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित कर रहा है. इस फ्लू के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते (Skin Rashes), जलन और निर्जलीकरण शामिल हैं. कई रिपोर्टों के अनुसार फ्लू से थकान, जोड़ों में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, दस्त, खांसी, छींक, नाक बहना, तेज बुखार और शरीर में दर्द भी हो सकता है. कुछ मामलों में पैरों और हाथों की त्वचा का रंग या तो पीला या लाल पड़ा है या बदल गया है. 

टोमैटो फ्लू का इलाज कैसे किया जा सकता है?
जानकारों की माने तो यह अन्य वायरल बीमारियों की तरह ही फैलता है. इस फ्लू लिए कोई खास दवा नहीं है, अगर ठीक से मरीज की देखभाल की जाए, तो समय के साथ इसके लक्षण खुद ही खत्म हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर कोई इस फ्लू से संक्रमित हो जाता है, तो उसे बिलकुल अलग रख दिया जाये. क्योंकि ये भी कोरोना वायरस की तरह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है. इस बीमारी से बचने के लिए अपने आस पास का एरिया साफ़ रखें. साफ़ सफाई से खाना खाएं. बॉडी को हाइड्रेट रखें. अच्छा खान पान खाएं. 

यह भी पढ़ें- पीरियड्स में अक्सर महिलाएं कर जाती हैं ये गलतियां, नहीं रखा ख्याल तो होगी परेशानी