logo-image

विटामिन डी की कमी शरीर में दूर करने के लिए डायट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड, जानें इनके लाभ

विटामिन डी एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो हड्डियों, दाxतों, और शरीर के अन्य संगत अंगों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह विटामिन धूप से उत्पन्न होने वाले उल्ट्रावायलेट बी (UVB) रे के संपर्क में आकर बनता है.

Updated on: 16 Jan 2024, 11:32 PM

नई दिल्ली:

विटामिन डी एक महत्वपूर्ण विटामिन है जो हड्डियों, दाxतों, और शरीर के अन्य संगत अंगों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह विटामिन धूप से उत्पन्न होने वाले उल्ट्रावायलेट बी (UVB) रे के संपर्क में आकर बनता है और शरीर के अंदर सूजन का सही स्तर बनाए रखने में मदद करता है. यह विटामिन डी के कमी के कारण होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए भी जरूरी है. सबसे सही स्रोत है सुरज की किरणों से प्राप्त होने वाला विटामिन डी. धूप में समय बिताना और सुरज की किरणों को स्वीकार करना विटामिन डी की अच्छी प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए कुछ आहारों को अपनी डायट में शामिल करना महत्वपूर्ण है. कुछ सुपरफूड्स हैं जो विटामिन डी से भरपूर हैं और इसकी कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं

मशरूम:

मशरूम एक बहुत अच्छा स्रोत हैं विटामिन डी का। खासकर, सुनलाइट में रखे गए मशरूम में ज्यादा मात्रा में विटामिन डी होता है.

मक्खन (घी):

मक्खन या घी में भी विटामिन डी पाया जाता है। इसे सीमित मात्रा में उपयोग करके आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

मछली:

मछली, खासकर ताजगी से पकी हुई जैसे कि सालमन और मैकरेल, अच्छा स्रोत होती हैं विटामिन डी का.

दूध और दूध उत्पाद:

दूध और उससे बने उत्पाद जैसे कि दही और पनीर, विटामिन डी का अच्छा स्रोत होते हैं। आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

अंडे:

अंडे भी एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं विटामिन डी के। अंडे का सेवन करने से शरीर को आवश्यक विटामिन डी प्राप्त होता है.

यदि आपको विटामिन डी की कमी का संकेत है, तो इसे सीधे चिकित्सक से परामर्श लेना सबसे अच्छा होगा। वह आपकी स्थिति का मूल्यांकन करके आपके लिए सही सुझाव देंगे.