logo-image

गर्मी में स्किन को रखना है पिम्पल्स से दूर, तो इस्तेमाल करें इस फल की गुठली का

ख़ास कर गर्मियों में आम का सेवन बहुत ज्यादा होता है. फिर चाहे वो मानगो शेक हो या परांठे के साथ आम को खाना. बड़े से लेकर बच्चों तक हर कोई आम का सेवन करना चाहता है.

Updated on: 17 Jun 2022, 03:50 PM

New Delhi:

आम फलों का राजा होता है ये बात तो सभी जानते हैं. ख़ास कर गर्मियों में आम का सेवन बहुत ज्यादा होता है. फिर चाहे वो मानगो शेक हो या परांठे के साथ आम को खाना. बड़े से लेकर बच्चों तक हर कोई आम का सेवन करना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम की गुठली स्किन केयर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. इससे स्किन में नेचुरल ग्लो आता है. दरअसल आम की तरह आम की गुठलियां भी कई गुणों से भरपूर होती हैं. वहीं आम की गुठलियों में बने मैंगों बटर में विटामिन C, विटामिन E, प्रोटीन, जिंक, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब बिना तेल और बिना ज्यादा तले झटपट बनाएं समोसा, वेट लॉस वालों को मिलेगी मदद

सूरज से सुरक्षा
मैंगो बटर में सैलिसिलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की सुरक्षा करता है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन C और विटामिन E, डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर कर त्वचा का निखार बरकरार रखने में असरदार साबित होता है.

एलर्जी से मिलेगी राहत
गर्मी में अक्सर पसीने और धूल के चलते त्वचा पर एलर्जी होने लगती है. ऐसे में त्वचा पर मैंगो बटर का इस्तेमाल करें.  पिंपल्स या एक्ने की शिकायत होने पर मैंगो बटर का उपयोग करने से बचना चाहिए.

दूर रहेगा इंफेक्शन
आम की गुठलियां एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से युक्त होती हैं. ऐसे में मैंगो बटर का इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन को गर्मियों में होने वाले फंगल इंफेक्शन या अन्य किसी इन्फेक्शन से आप बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले ज़रूर पीएं चाय, मिलेंगे बहुत फायदे