News Nation Logo
Banner

कोरोना का टीका लगवाने के लिए इस ऐप पर करना होगा रजिस्टर, यह है पूरा प्रोसेस

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकों की समयबद्ध आपूर्ति की निगरानी, डाटा एकत्र करने तथा टीकाकरण के लिए लोगों के पंजीकरण के वास्ते कोविन (Co-WIN App) नाम से एक डिजिटल प्लेटफॉर्म भी तैयार किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Jan 2021, 10:45:09 AM
Corona Vaccine

कोरोना का टीका लगवाने के लिए इस ऐप पर करना होगा रजिस्टर, यह है प्रोसेस (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) शुरू हो गया है. जिससे अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जाएगा. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकों की समयबद्ध आपूर्ति की निगरानी, डाटा एकत्र करने तथा टीकाकरण के लिए लोगों के पंजीकरण के वास्ते कोविन (Co-WIN App) नाम से एक डिजिटल प्लेटफॉर्म भी तैयार किया है. देश के वो नागरिक हो हेल्थ वर्कर्स नहीं और वह टीका लगवाना चाहते हैं तो उन्हें इस ऐप पर अपना पंजीकरण कराना होगा.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccination : क्या भारत के पास वैक्सीन के पहले चरण का लक्ष्य पूरा करने की क्षमता है?

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन (Co-WIN) नामक इस प्लेटफॉर्म से पूरी टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी में मदद मिलेगी. इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में मुफ्त में डाउनलोड होने वाला मोबाइल ऐप्लिकेशन शामिल है, जिससे टीके से संबंधित डाटा एकत्रित करने में मदद मिलेगी. टीका चाहने वाला व्यक्ति इसपर अपना पंजीकरण करा सकता है. हालांकि आपको यह भी बताना जरूरी है कि ये ऐप्लिकेशन अभी लॉन्च नहीं हुई है.

Co-WIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network), eVIN (Electronic Vaccine Intelligence Network) का ही अपग्रेडेड वर्जन है. इसे प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध करा दिया गया है. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. टीकाकरण को उपयोग के लिए लॉन्च किए जाने के बाद जो लोग ऐप पर पहले से पंजीकृत होंगे, उन्हें पहले वैक्सीन मिल सकती है.

COVID-19 वैक्सीन के आराम से ट्रैकिंग और रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए Co-WIN ऐप में पांच मॉड्यूल होंगे, जिनमें प्रशासक मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभार्थी सूचना प्राप्ति मॉड्यूल तथा रिपोर्ट मॉड्यूल होंगे. प्रशासक मॉड्यूल प्रशासकों के लिए है, जो टीकाकरण सत्र आयोजित करेंगे. पंजीकरण मॉड्यूल टीकाकरण के इच्छुक लोगों के पंजीकरण के लिए है. टीकाकरण मॉड्यूल में लाभार्थी की जानकारी का सत्यापन किया जाएगा. वहीं, लाभार्थी सूचना प्राप्ति मॉड्यूल में लाभार्थी को टीकाकरण के बाद एसएमएस तथा क्यूआर आधारित प्रमाणपत्र भेजा जाएगा. रिपोर्ट मॉड्यूल में यह रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि कितने टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए और उनमें कितने लोगों ने हिस्सा लिया.

यह भी पढ़ें: Covaxine और Covishield को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, जानें कीमत और खासियत

CoWIN ऐप पर Vaccine के लिए कैसे करें रजिस्टर?

केंद्र सरकार देश में तीन चरणों में कोरोना का टीका लगवाएगी. पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स, दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग और तीसरे चरण में गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए Co-WIN ऐप के जरिए एक सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की जरूरत पड़ेगी.

  • हैल्थ वर्कर्स के अलावा किसी अन्य नागरिक को वैक्सीन के लिए Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल के माध्यम से रजिस्टर करना होगा.
  • Co-WIN ऐप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स (Voter ID, Aadhar, Driving License, Passport या Pension Document में से किसी एक डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी.
  • रजिस्ट्रेशन के बाद बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें मिली तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और स्थान की जानकारी दी जाएगी.

First Published : 03 Jan 2021, 10:45:09 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.