logo-image

मानसिक थकान से पाना है छुटकार तो थोड़ा रोना होगा बेहतर, जानें आगे

इंसान को जिंदगी में वही करना चाहिए जिससे उससे सुकून मिले. करते हैं कभी-कभी रोने के उन फायदों (Benefits Of Crying) के बारे में जो आपको तुरंत अनुभव होते हैं.

Updated on: 31 May 2022, 05:17 PM

New Delhi:

रोना अच्छी बात नहीं है. हल्के मन हल्का करने के लिए रोना फायदेमंद भी है. इंसान को जिंदगी में वही करना चाहिए जिससे उससे सुकून मिले.  करते हैं कभी-कभी रोने के उन फायदों (Benefits Of Crying) के बारे में जो आपको तुरंत अनुभव होते हैं. रोने से मन हल्का होता है इसमें कोई शक नहीं है. साथ ही तनाव से मुक्ति मिलती है.  यदि आपने कभी गौर नहीं किया हो तो इस बार जब भी रोना आए तो इन बातों पर ध्यान आपको जरूर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- बहुत ज्यादा होती है मीठा खाने की Craving, तो अपनाएं ये टिप्स

1. मानसिक थकान दूर होती है
जब आप बहुत अधिक थके हुए होते हैं और खासतौर पर मानसिक थकान और तनाव से त्रस्त हो चुके होते हैं, ऐसी स्थिति में किसी अपने की कोई छोटी-सी बात भी बहुत ठेस पहुंचा देती है और हमें रोना आ जाता है. लेकिन आप गौर करें तो पाएंगे कि रो लेने के आधा एक घंटे बाद मन बहुत शांत होता है सारी बातें अपने आप क्लियर हो जाती है. दिमाग तेजी से काम करने लगता है और शांत से सोचता भी है. 

2. लाइट फील करते हैं
रोने के बाद अक्सर इंसान लाइट फील करता है. जब भी आप किसी बात से परेशां हो या रोना आए तो रो लेना चाहिए इससे आप हल्का मेहसूस करेंगे.

3. नई ऊर्जा फील करते हैं
कुछ देर रो लेने के बाद और रोने के बाद अगर सोने का अवसर मिल जाए तो और भी अच्छा. यानी रोने और सोने के बाद जब आप जागते हैं और फिर से अपनी ऐक्टिव लाइफ में लौटते हैं तो आप खुद में एक नई तरह की ऊर्जा का संचार अनुभव करते हैं. इससे आपके काम करने की स्पीड बढ़ती है. 

4. आंखों की सफाई होती है
अब तक रोने के जितने भी फायदे सामने आए, ये मानसिक सेहत (Mental Health) से जुड़े हैं और करियर (Career) से जुड़े हैं लेकिन रोने से आपकी आंखों की जो सफाई (Eye Cleaning) होती है, वो आपकी शारीरिक सेहत (Physical Health) से जुड़ा मामला है. जब आप रट हैं तो आखों के अंदर के सारे विषैले पथार्थ बाहर निकल जाते हैं और आखें साफ़ हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें- शरीर से जल्द घटानी है चर्बी, तो नाश्ते में करें इस चीज़ का इस्तेमाल