logo-image

हमेशा के लिए Cervical Pain से पाना है राहत, तो अपनाएं ये कुछ घरेलू नुस्खे

कोरोना महामारी के चलते घर पर बैठे बैठे सही पॉजीशन ना होने के कारण अक्सर लोगों की गर्दन में दर्द होने लगता है. साथ ही कमर और पैर दर्द से लोग आज भी परेशान हैं.

Updated on: 26 May 2022, 06:19 PM

New Delhi:

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते लोग कई सारी बीमारियों से जूझ रहे हैं. कोरोना महामारी के चलते घर पर बैठे बैठे सही पॉजीशन ना होने के कारण अक्सर लोगों की गर्दन में दर्द होने लगता है. साथ ही कमर और पैर दर्द से लोग आज भी परेशान हैं. धीरे धीरे यह दर्द कब सर्वाइकल( Cervical) में बदल जाता है इस बात का पता भी नहीं चलता. सर्वाइकल की समस्या हर किसी को आज कल हर किसी में है. ख़ास कर 30 से ऊपर की महिलाएं इस दर्द से जूझ रही हैं.  अगर आपको भी सर्वाइकल पेन की समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइये जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू उपाए. 

यह भी पढ़ें- इस तरह से और इस समय पीएं Green Tea, भरपूर मिलेगा फायदा

लहसुन- सर्वाइकल पेन में लहसुन के इस्तेमाल से काफी फायदा मिल सकता है. लहसुन के औषधीय गुणों के कारण ये दर्द, सूजन और जलन को कम करता है. इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन को जालकर पकाएं और पके हुए लहसुन को खा लें बाकी इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें, ध्यान रहे मालिश धीरे धीरे करना चाहिए तब जाकर आपको आराम मिलेगा. 

तिल- हड्डियों के साथ-साथ तिल पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्वाइकल पेन से निजात पाने के लिए तिल के तेल को गुनगुना करके इससे रोज दिन में दो बार मालिश करें. इसके लिए भुने हुए तिल को गुड़ की चाशनी में मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं. 

हल्दी- हल्दी एक नैचुरल पेन किलर होती है. अगर आपको सर्वाइकल पेन है तो एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा करके इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इसे रोज दिन में दो बार पीने से गर्दन के साथ-साथ शरीर के किसी भी दर्द में राहत मिलती है.

सिकाई- गर्दन में दर्द की वजह से कई बार सूजन भी आ जाती है. ऐसे में एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उबाल लें. गुनगुना हो जाने पर इस पानी को बोतल में भरकर दर्द की जगह सिकाई करें. आपको राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- सोने से पहले इन चीज़ों को खाना बन सकता है आपके लिए खतरा