News Nation Logo

कोविड और बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए अपनी इम्युनिटी को करें स्ट्रांग, बनाएं यें

हर रोज़ खाने में सब्जी या दाल खाई जाए मुमकिन नहीं होता. लेकिन क्या होगा अगर आपको स्नैक्स के रूप में भी इम्युनिटी बूस्टर मिल जाए. अगर आपको फटाफट से कुछ नाश्ते में या हेल्दी भी बनाना है तो आप इस डिश को ट्राई कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 15 Nov 2021, 04:01:14 PM
pancake

कोविड और बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए अपनी इम्युनिटी को करें स्ट्रांग (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

वो समय दूर नहीं है जब भारत में नोवेल कोरोनावायरस महामारी की तीसरी लहर दस्तक देगी. वहीं इसके पहले प्रदूषण भी दस्तक दे चुका है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी का और अपने आप का ख्याल रखें. ऐसे अनिश्चित समय के दौरान, पौष्टिक आहार और बेहतर ढंग से काम करने वाला प्रोटीन कभी गलत नहीं हो सकता. इस कोरोना महामारी, और बढ़ते प्रदूषण के बीच ज़रूरी है अपने आप को बचाना. इन सब के बीच इंसान तभी स्वस्थ रहेगा जब वह अच्छा खान पान करेगा. अब हर रोज़ खाने में सब्जी या दाल खायी जाए मुमकिन नहीं होता. लेकिन क्या होगा अगर आपको स्नैक्स के रूप में भी इम्युनिटी बूस्टर मिल जाए. अगर आपको फटाफट से कुछ नाश्ते में या हेल्दी भी बनाना है तो आप इस डिश को ट्राई कर सकते हैं.  

इम्युनिटी बढ़ाने वाली सामग्री जैसे गाजर, प्याज आदि से बना वेजिटेबल पैनकेक न केवल आपके शरीर के लिए स्वस्थ है, बल्कि स्वादिष्ट भी है. कोरोना की आने वाली लहर और बढ़ते हुए प्रदुषण को देखते हुए आपके लिए एक परफेक्ट डिश निकल कर सामने आ गई है. नाम है वेजिटेबल पैन केक. जैसा की नाम से पता चलता है, इसको बनाने के लिए सब्जियों की ज़रुरत होगी. 

पालक - 1/4 कप
पत्ता गोभी - 1/4 कप
प्याज - 1/4 कप
हरा धनिया - 1/4 कप
हरी मिर्च - 2
अदरक (1 इंच

साबुत अनाज का आटा - 75g
भुना हुआ बेसन - 25 ग्राम
सत्तू - 25 ग्राम
ओट्स - 25 ग्राम
दूध - 1 कप
अंडा - 1
रिफाइंड तेल - 2 बड़े चम्मच

बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी - 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
सफेद तिल - 1 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार

आटा, बेसन, ओट्स, सत्तू, नमक, हल्दी, बेकिंग पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर साथ सभी को एक साथ मिलाएं. इसके बाद पत्ता गोभी, प्याज, पालक, हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें. गाजर और अदरक को कद्दूकस कर लें. मैदा का मिश्रण और कटी हुई सब्जियां एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण में दूध और अंडा मिलाएं. अगर ज़रूरी हो तो कुछ चम्मच दूध डालें. मिश्रण को 10 मिनट तक खड़े रहने दें. इस बीच, एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल लगाएँ. तवे पर एक चम्मच मिश्रण को परोसने वाले चम्मच से डालें, इसे गोलाकार गति में धीरे से चपटा करें. इसे धीमी आंच पर बीच-बीच में हल्के से दबाते हुए पकने दें. दूसरी तरफ सुनहरा भूरा होने तक दोहराएं. चटनी बनाने के लिए दही को छोड़कर सभी सामग्री को पीस लें. बाद में इसमें दही डालें और अच्छी तरह मिला लें.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेजिटेबल पैनकेक में प्रोटीन, सभी तरह के मिनरल, विटामिन और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट सहित सभी पोषक तत्व होते हैं. इसमें प्रोबायोटिक्स और फाइबर भी होते हैं जो अन्यथा एक कोविड रोगी के सामान्य आहार में कमी हो सकती है. इस रेसिपी में अंडे, बेसन, दही और दूध के साथ-साथ सब्जियों के पोषक तत्वों से भरपूर प्रोटीन होता है. काली मिर्च, हल्दी, जीरा, तिल और लहसुन जैसे मसाले और जड़ी-बूटियाँ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेंगी. इसको खाने से आपका पेट भी स्वस्थ रहेगा और आपको ये एक कटलेट और स्नैक्स का मज़ा भी देगा. 

First Published : 15 Nov 2021, 04:00:28 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.