logo-image

खुश रहने के लिए अब खाना शुरू करें चीनी, जानिए क्या है राज़

कुछ लोगों को लगता है कि चीनी अनहेल्दी होती है. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है. डायबिटीज में शुगर लेवल हाई हो सकता है.

Updated on: 26 May 2022, 09:59 PM

New Delhi:

कुछ लगों को मीठा खाना बहुत पसंद करते हैं. कुछ लोगों को लगता है कि चीनी अनहेल्दी होती है. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ता है. डायबिटीज में शुगर लेवल हाई हो सकता है. है, डाईबेटिस के मरीज़ों के लिए चीनी हानिकारक है लेकिन नार्मल लोगों के लिए चीनी बिलकुल भी खतरनाक नहीं है. अगर आप चीनी ज्यादा कहते हैं तो इसके कई सेहत के लाभ हैं. चीनी खाने से मोटापा ही नहीं बल्कि चीनी आपको अंदर से ख़ुशी भी देता है. अगर आप कभी दुखी हो तो आपको चीनी का सेवन करना चाहिए. आइये जानते हैं क्या हैं वो लाभ. 

यह भी पढ़ें- इस समय पर खाएं चावल, मिलेगी इन रोगों से छुट्टी

चीनी के सेहत लाभ-

ऊर्जा स्टोर करने में मदद करती है चीनी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीनी शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. जैसे ही ग्लूकोज तुरंत इस्तेमाल के लिए ऊर्जा में परिवर्तित होता है, शरीर कुछ ग्लूकोज को बतौर ऊर्जा के रूप में संग्रहित कर लेती है, ताकि जब हम व्रत करते हैं या सो रहे होते हैं, तो उस दौरान इसे वह रिलीज करती है. यह प्रक्रिया ग्लाइकोजेनेसिस कहलाती है.

ऊर्जा का स्तर बढ़ाए चीनी
जब शरीर में जाकर चीनी टूटती है, तो इससे ग्लूकोज निकलता है.  जो शरीर में एनर्जी देता है. 

चीनी खाने से खुशी महसूस होती है
जब आप चीनी या किसी मीठी चीज का सेवन करते हैं, तो दिमाग में डोपामाइन हार्मोन को ट्रिगर करती है. इससे हमें खुशी महसूस होती है. जब भी आप उदास हो तो ब्राउनी खाएं या डार्क चॉकलेट. 

सोचने की शक्ति बढ़ाए
चॉकलेट में प्राकृतिक चीनी होती है, साथ ही इसमें कई दूसरे तत्व भी मौजूद होते हैं. यह कोको फ्लेवनॉल्स और एंटीऑक्सिडेंट का भी मुख्य स्रोत होता है.

टोन्ड स्किन की समस्या दूर करे
अंडरआर्म्स, कोहनी, घुटने काले पड़ गए हैं और कई तरह के घरेलू नुस्खे ट्राई कर चुके हैं, तो चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्क्रब के रूप में इन जगहों पर चीनी का यूज करें और पाएं स्मूद और साफ-स्वस्थ त्वचा. साथ ही एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स हटती हैं.

यह भी पढ़ें- इस तरह से और इस समय पीएं Green Tea, भरपूर मिलेगा फायदा