logo-image

आपकी थाली में मौजूद ये खाना बढ़ा सकता है Heart Attack का खतरा, आज से ही छोड़ें खाना

कुछ खाने की चीज़ों से आपको हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है. तो चलिए बताए हैं कि अगर हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी कोई भी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आज से ही इन फ़ूड आइटम्स को खाना बंद कर दें.

Updated on: 21 Mar 2022, 12:00 PM

New Delhi:

जब बात कोलेस्‍ट्रॉल (Cholesterol) रिच खाने की आती है तो यह जानना जरूरी है कि कुछ कोलेस्‍ट्रॉल आपके शरीर के ग्रोथ और हेल्‍थ के लिए अच्‍छे होते हैं जिनके सेवन से आप हेल्‍दी रह सकते हैं. जिन्हे एचडीएल कहा जाता है यानी की गुड़ कोलेस्ट्रॉल. एचडीएल दरअसल आपके हार्ट (Heart) को हेल्‍दी रखने में काफी एहम भूमिका निभाता है.  कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में इस्केमिक हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का एक बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना है. ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़े रोगों की जटिलता और जोखिम को कम करना है तो आपको रेड मीट, तला हुआ भोजन, प्रोसेस्ड मीट और बेक्ड फूड आदि चीजों को खाना बंद कर देना चाहिए. कुछ खाने की चीज़ों से आपको हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है. तो चलिए बताए हैं कि अगर हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी कोई भी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आज से ही इन फ़ूड आइटम्स को खाना बंद कर दें. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली का पारा हुआ 36 डिग्री पार, तपाने वाली गर्मी में शरीर के लिए वरदान हैं ये चीज़ें

बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स

प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट यानी कि हॉट डॉग, सॉसेज, बेकॉन आदि में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट काफी अधिक होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों में दिल से जुड़े रोग पैदा कर सकता है. प्रोसेस्ड मीट माइग्रेन और दिल से जुड़ी बीमारियों को बढ़ावा देता है.

मीठी चीजें

कुकीज, केक, आदि मीठी चीजों के ज्यादा सेवन से भी बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ सकता है. इनके इस्तेमाल से ओबेसिटी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मानसिक रोग आदि भी हो सकता है.

फ्राइड फूड

डीप फ्राई फ़ूड में ऊर्जा घनत्व या कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इनमें ट्रांस फैट भी कंटेन करता है जिससे ब्‍लड में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने की समस्‍या हो सकती है और बाद में दिन की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

रेड मीट

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अक्सर रेड मीट नहीं खाना चाहिए. रीड मीट दिल की बीमारी और माइग्रेन का दर्द बढ़ाता है. इसके रेग्‍युलर सेवन से बचें या कोशिश करें कि कम से कम खाएं. 

यह भी पढ़ें- घी और नींबू को मिलाने से सेहत और स्किन को होते हैं गजब के फायदे