logo-image

Migraine के दर्द से हैं परेशान ? तो इन Ayurvedic नुस्खों से मिलेगा आराम

हर दिन किसी न किसी को माइग्रेन की समस्या हो रही है. कई बार माइग्रेन की वजह से लोगों को उल्‍टी, चक्‍कर आना, झुनझुनी लगना, शरीर का कोई हिस्‍सा सुन्‍न हो जाना और तेज आवाज व रौशनी में दिक्‍कत जैसी समस्‍याएं (Health Problem) होने लगती है.

Updated on: 17 Feb 2022, 12:08 PM

New Delhi:

माइग्रेन (Migraine) एक न्‍यूरोलॉजिकल कंडीशन (Neurological Condition) है जिसमें सिर में तेज दर्द (Headaches) और भारीपन रहता है.  माइग्रेन की समस्या युवा वर्ग में भी देखी जा रही है. हर दिन किसी न किसी को माइग्रेन की समस्या हो रही है. कई बार माइग्रेन की वजह से लोगों को उल्‍टी, चक्‍कर आना, झुनझुनी लगना, शरीर का कोई हिस्‍सा सुन्‍न हो जाना और तेज आवाज़ व रौशनी में दिक्‍कत जैसी समस्‍याएं (Health Problem) होने लगती है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है लेकिन महिलाएं में माइग्रेन की समस्या ज्यादातर देखी जाती है. माइग्रेन में सर की सारी नसें फड़कने लगती हैं जिसके बाद दर्द बर्दाश के बाहर हो जाता है. 

यह भी पढ़ें- चंदन लगाने से आपके शरीर से होगा इन समस्याओं का निपटारा

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक माइग्रेन को कुछ फ़ूड आइटम्स ट्रिगर करते हैं या आज कल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते अच्छा खान पान न हों अभी माइग्रेन को ट्रिगर करता है. इसके अलावा, तेज रौशनी में ज्‍यादा देर तक रहना, अत्‍यधिक गर्मी, डीहाइड्रेशन, बोरोमेट्रिक प्रेशर में बदलाव, हार्मोनल चेंज, प्रेगनेंसी, महिलाओं में पीरिएड, अत्‍यधिक स्‍ट्रेस, तेज आवाज, सोने की कमी, अल्‍कोहल का सेवन, स्‍मोकिंग भी माइग्रेन की वजह हो सकते हैं. अगर आपको या आपके परिवार में किसी को बार बार माइग्रेन ट्रिगर करता है तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलू उपाए. 

-अगर आप क्रोनिक माइग्रेन से ग्रस्‍त हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. हालांकि भोजन और लाइफ स्‍टाइल में बदलाव लाकर भी कुछ राहत पाया जा सकता है, 

-जब भी माइग्रेन का दर्द उठे, बर्फ के चार क्यूब्स को रूमाल में लपेटकर इसे सिर पर रखें. या ठन्डे पानी में पट्टी भिगो कर सर पर रखदें. करीब 15 मिनट तक ऐसा करें. इससे आपको सिरदर्द गायब हो जायेगा. 

यह भी पढ़ें- बच्चों को बुखार और बीमारियों से है बचाना, तो उनको किशमिश खिलाना मत भूलना

-रोज सुबह खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और ठंडे दूध के साथ इसे पी जाएंं. रोज सुबह इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है.

-लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लें.

-ध्यान रहे अगर माइग्रेन वाले इंसान को तेज आवाज़ से या तेज रौशनी से दिक्क्त है तो उनके आस पास तेज आवाज़ में बिलकुल गाना या बात न करें. उनके कान और दिमाग को आराम दें. 

-माइग्रेन की समस्या को शांत करने के लिए पूरी नींद लेना जरूरी है. 

-जब माइग्रेन का दर्द उठे तब आप सर पर कोई भी ठंडा तेल लगा सकते हैं. इससे आपको आराम महसूस होगा. 

-वहीं आयुर्वेद इलाज की बता करें तो आप माइग्रेन के दर्द में सर पर ठंडा तेल लगा कर रख सकती हैं या रोज़ अपन अबोडी मसाज करा सकती हैं. 

-आपको रोज़ योग करनी छाइये. योग माइग्रेन की समस्या को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है. जितना हो सके टेंशन से दूर रहे. 

-माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए आप काढ़ा भी बना कर पी सकते हैं. यहां काढ़ा कई जड़ी बूटियों को बना कर पिलाया जाता है. जैसे नीम, अमला, हल्दी लीव्स.

यह भी पढ़ें- तनाव और वज़न दोनों को करना है कम, तो पीएं इस पत्ते की चाय