logo-image

हार्ट अटैक से बचना है, तो आज ही मान लें ये हेल्दी बातें

Heart Attack : आइए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप इस जानलेवा बीमारी से खुद को बचा सकते हैं...

Updated on: 01 Feb 2024, 05:56 PM

नई दिल्ली:

Heart Attack : भागदौड़ भरी जिंदगी में रुकना मना है... लेकिन इस भागमभाग में कई बार हम अपनी हेल्थ को इतना इग्नोर करते हैं कि सीरियस प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं. हार्ट अटैक एक ऐसी समस्या है, जो पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ी है. कई सेलिब्रिटीज, जो पूरी तरह फिट होते हैं, उन्हें भी हमने इस बीमारी के जूझते देखा. ऐसे में अब वक्त आ गया है कि हमें अपना और भी अधिक ख्याल रखना होगा. तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप इस जानलेवा बीमारी से खुद को बचा सकते हैं...

हेल्दी खाएं : एक स्वस्थ और नियमित आहार खाना हार्ट अटैक से बचाव में मदद कर सकता है. फल, सब्जियां, अजवाइन, अनाज, हरे पत्ते, नट्स, दूध आदि स्वस्थ आहार के अंग हो सकते हैं। तेल, चीनी, तेज मसाले, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों, अधिक मात्रा में नमक आदि का सेवन कम करना भी फायदेमंद हो सकता है.

रोजाना व्यायाम करें : नियमित व्यायाम करना भी हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. योग, ध्यान, चलना, तेज चलना, स्विमिंग, जिम जाना, बाइसिकल चलाना, एरोबिक्स, जिम्नास्टिक्स, डांस आदि कुछ उपाय हैं जो आपको फिट और स्वस्थ रख सकते हैं.

नियमित चेकअप: हर साल डॉक्टर के पास जाकर अपनी स्वास्थ्य की जाँच कराना बहुत महत्वपूर्ण है. इससे आपको अपनी स्वास्थ्य की समीक्षा होती रहती है और आपको अगर कोई समस्या है तो उसका समाधान भी मिलता है.

तंबाकू और अल्कोहल की सीमित खपत: धूम्रपान और अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए इन्हें सीमित करना या बिल्कुल छोड़ देना बेहद महत्वपूर्ण है.

तनाव कम करें: तनाव और चिंता भरी जीवनशैली हार्ट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए, नियमित व्यायाम, मेडिटेशन, योग, अध्ययन, शांति प्राप्ति की क्षमता आदि की विधियों का अनुसरण करें जो तनाव को कम कर सकती हैं.

बदलें अपनी जीवनशैली: अपनी दिनचर्या में स्वस्थ बदलाव करें, जैसे कि नियमित नींद लेना, समय पर उठना, और धूप और रात को अधिक समय बिताने की कोशिश करें.

डॉक्टर के सुझाव का पालन करें: यदि आपको किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या हो तो अपने डॉक्टर के सुझाव और निर्देशों का पालन करें.