logo-image

Dehydration और थकावट की वजह हो सकती है ये सब्जी, ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी

इसे लोग सलाद में, खाना में, नींबू पानी में और चाट पकौड़े में डालकर खाना पसंद करते हैं. जो सही मात्रा में खाई जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है.

Updated on: 24 Jun 2022, 01:27 PM

New Delhi:

हमेशा कोई भी चीज़ ज़रुरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती. फिर चाहे वो चीज़ कितनी भी हेल्दी क्यों न हो. वहीं बात करेंगे नींबू की तो नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसे लोग सलाद में, खाना में, नींबू पानी में और चाट पकौड़े में डालकर खाना पसंद करते हैं. जो सही मात्रा में खाई जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है लेकिन नींबू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो कसता है. कुछ लोग नींबू पानी का सेवन भी बहुत ज्यादा करते हैं. जिससे उनको कई परेशानियां का सामना करना पड़ता है. तो आइये जानते हैं नींबू के ज्यादा इस्तेमाल के नुक्सान. 

यह भी पढ़ें- इस मानसून कैसा होना चाहिए आपका खाना ? जानें यहां

पेट में दर्द होना
नींबू और शहद सुबह में खाली पेट लेने से डाइजेशन में मदद मिलती है. पर आपको बता दें कि इसका ज्यादा सेवन सेहत के लिए खराबी भी कर सकता है. दरअसल नींबू के ज्यादा सेवन से पेट की परेशानी हो सकती है साथ ही आपके डाइजेशन पर भी इसका खराब असर पड़ सकता है.

डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या
अगर आप नींबू का ज्यादा प्रयोग कर लेते हैं तो इससे आपको बार बार बाथरूम जाने की समस्या हो सकती है. इससे आपके पेट को नुक्सान और थकावट भी हो सकती है. साथ ही बॉडी ड्राई हो सकती है. 

दांतों में दर्द होना 
नींबू में अम्लीय होता है जिसके कारण यह दांतों में सनसनाहट पैदा कर सकता है. ज्यादा नींबू या नींबू पानी के सेवन से दांत में दर्द हो सकता है. इसलिए सीमित मात्रा में ही नींबू का सेवन या खाने में इस्तेमाल करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- बच्चे का घट रहा है वजन और पड़ रहा है बीमार, तो अपनाएं ये तरीके