logo-image

Corona Virus Big News : खूंखार कोरोना वायरस से दो-दो हाथ करेगा अमेरिका का यह वैक्‍सीन

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) अपना कहर बरपा रहा है. अब तक 7000 से अधिक लोग इस खूंखार वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं 145 से अधिक देशों में यह फैल चुका है और करीब डेढ़ लाख लोग इससे प्रभावित हैं.

Updated on: 17 Mar 2020, 11:15 AM

नई दिल्‍ली:

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) अपना कहर बरपा रहा है. अब तक 7000 से अधिक लोग इस खूंखार वायरस के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं 145 से अधिक देशों में यह फैल चुका है और करीब डेढ़ लाख लोग इससे प्रभावित हैं. इस बीच अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के पहले टीके का परीक्षण करने का दावा किया है. अमेरिका की ओर से कहा गया है कि सिएटल में एक महिला को पहली बार कोरोना वैक्सीन का इंजेक्‍शन दिया गया और अब तक के रुझान संतोषजनक हैं.

अमेरिका का दावा है कि कोरोना वायरस से लड़ने वाले इंजेक्‍शन को रिकॉर्ड समय में विकसित किया गया है. सिएटल के रिसर्च इंस्‍टीट्यूट में एक डॉक्‍टर ने एक महिला को कोविड-19 (Covid-19) का टीका लगाया. अमेरिका के वैज्ञानिक चीन में इस बीमारी का पता चलने के बाद से ही इस टीका को विकसित करने में जी-जान से लगे थे.

कोरोना वैक्सीन वॉलेंटियर जेनिफर हैलर ने कहा, हम सभी असहाय महूसस कर रहे थे कि कोरोना से बचाव के लिए हम क्या कर सकते हैं....मैं बहुत खुश हूं कि मुझे इस दिशा में कुछ करने का मौका मिला...पहले वैक्सीन का मौका दिए जाने पर मैं सरकार और अपनी कंपनी की भी शुक्रगुज़ार हूं.

यह भी पढ़ें : पूर्व CJI रंजन गोगोई को राज्‍यसभा भेजे जाने पर मचा सियासी घमासान, विरोधी दलों ने ऐसे कसा तंज

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका, भारत और चीन समेत दुनिया के कई देश वैक्‍सीन बनाने में लगे हुए थे, लेकिन अमेरिका को इसमें सफलता मिल गई है. हालांकि अभी यह कह पाना कठिन है कि वैक्‍सीन पूरी तरह कामयाब है. फिर भी यह कहा जा रहा है कि वैक्‍सीन के रिजल्‍ट आशा के अनुरूप रहे हैं. परीक्षण से पहले डॉक्टर लिजा जैक्सन ने कहा, 'अब हम टीम कोरोना वायरस हैं. इस आपातकाल में हर शख्स कुछ करना चाहता है, जो वो कर सकता है.'

यह भी पढ़ें : मुजीब-उर-रहमान की जन्म शताब्दी समारोह में वीडियो लिंक के जरिए भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्‍सीन का ईजाद किए जाने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डॉक्टरों की तारीफ की है. ट्रंप ने कहा, इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो चुका है और अब यह दुनियाभर में सबसे पहले विकसित किया गया टीका है. ट्रंप ने यह भी कहा, कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिका एंटी वायरल और दूसरे थेरेपी भी विकसित करने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है.