logo-image

कैंसर से लेकर वजन तक हर बीमारी को खत्म करता है ये अनोखा फल

इस मौसम में शरीर को पौष्टिक आहार और हेल्दी ड्रिंक्स दी जाए तो इससे बहुत फायदा मिल सकता है. मौसमी फलों में मौजूद पोषकता और विटामिन्स, इसे सेहत के लिए विशेष फायदेमंद बनाते हैं.

Updated on: 26 Apr 2022, 03:34 PM

New Delhi:

इस बढ़ती गर्मी के तापमान में शेयर रको स्वस्थ बना कर रखना बहुत मुश्किल होता है. इस मौसम में शरीर को पौष्टिक आहार और हेल्दी ड्रिंक्स दी जाए तो इससे बहुत फायदा मिल सकता है.  मौसमी फलों में मौजूद पोषकता और विटामिन्स, इसे सेहत के लिए विशेष फायदेमंद बनाते हैं. कुछ फल शरीर के पोषक तत्व को पूरा करते हैं तो कुछ फल आर्थराइटिस से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम कर सकते हैं. इन सब में अनानास ऐसा ही एक फल है जिसका सेवन आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी घाव को भर सकता है शहद, जानें अनगिनत फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनानास खाने से सेहत को होने वाले फायदों का जिक्र मिलता है. यह न सिर्फ अपने स्वाद के लिए, साथ ही स्वास्थ्य लाभ के लिए भी लोगों का पसंदीदा फल रहा है. अनानास विटामिन बी और सी, फाइबर, और मैंगनीज जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है.  तो चलिए जानते हैं अनानास किस तरह से आपको कई बीमारियों से छुटकारा  दिला सकता है. 

इम्यूनिटी बूस्टर है अनानास -

एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपकी इस विटामिन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकता है. इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

वजन कम करने के उपाय

अनानास को आहार में शामिल करना, वजन को नियंत्रित बनाए रखने में काफी मददगार हो सकता है. जिन लोगों का वजन अधिक है और वह वजन कम करने के प्रयास में लगे हुए हैं, ऐसे लोगों के लिए अनानास का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने से पहले बॉडी में होते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं इलाज

कैंसर से हो सकता है बचाव

जानकरों और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक  अनानास का सेवन आपको कैंसर जैसे गंभीर और जानलेवा बीमारियों के जोखिम से बचाने में सहायक हो सकता है. अनानास में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं. अनानास में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में आपके लिए मददगार होता है. 

गठिया और सूजन को कम करता है 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास में ब्रोमेलैन नामक यौगिक पाया जाता है, जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. शरीर और जोड़ों के सूजन को भी कम करने में काफी मददगार है. जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या होती है उन्हें अनानास का जूस पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- आजकल थका-थका करते हैं महसूस, तो शरीर दे रहा है इस समस्या का संदेश