logo-image

कोरोना महामारी में मुंह के खोए हुए स्वाद को इस तरह से ला सकते हैं वापस

कोरोना महामारी में लोगों के मुंह का स्वाद बदल गया था. जो लोग कोरोना पॉजिटिव हुए थे और जो फिर नेगेटिव हुए उनके मुंह का स्वाद गायब हो कर वापस आने में वक़्त लगा.

Updated on: 18 Apr 2022, 05:14 PM

New Delhi:

कोरोना महामारी( Corona) से जहां लोग निकलना शुरू हुए थे, वहीं कोरोना ने लोगों की जिंदगी में फिर से दस्तक देना शुरू कर दिया है. कोरोना महामारी में लोगों के मुंह का स्वाद बदल गया था. जो लोग कोरोना पॉजिटिव हुए थे और जो फिर नेगेटिव हुए उनके मुंह का स्वाद गायब हो कर वापस आने में वक़्त लगा. लेकिन एक बार फिर से कोरोना ने पैर पसारने शुरू कर दिया है. तो चलिए आज बताते हैं कि अगर इस महामारी में अगर आपके मुंह का स्वाद गायब हो तो आप कैसे अपने मुंह का स्वाद वापस ला सकते हैं.  

यह भी पढ़ें- बॉडी में Platelets की कमी पर दिखते हैं ये संकेत, जानें कैसे बढ़ाएं Platelets काउंट

स्ट्रॉ का करें इस्तेमाल- जो लोग कोविड पॉजिटिव हो जाते हैं. उनको भोजन में खट्टा मीठा या फिर कड़वा स्वाद तो आता है लेकिन मसालों की खुशबू और स्वाद नहीं आता है. आप स्ट्रॉ का इस्तेमाल कर सकते हैं. धीरे-धीरे सिप करते हुए कोई भी तरल पदार्थ का सेवन करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. धीरे धीरे आपके मुँह का स्वाद वापस आ जायेगा. 

सौंफ और मिश्री का सेवन- कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स और रिपोर्ट्स के मुताबिक आप मिश्री और सौंफ का सेवन कर सकते हैं. अगर आपके ,मुंह का स्वाद गायब हो गया है और वापस आने में वक़्त लग्र है या पहले जैसा नहीं है तो आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. 

नींबू -
नींबू और शहद का पानी भी आपके मुंह के स्वाद को बेहतर करने में मदद कर सकता है. नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. जो एलर्जी के कारण नाक में आए सूजन को कम करता है. ध्यान रहे कि आप सीमित मात्रा में नींबू और शहद के पानी का सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- Night Shift करते हुए ज्यादा पीते हैं चाय और कॉफ़ी, तो पड़ जाएंगे लेने के देने