logo-image

कहीं जानलेवा न हो जाए Kamal Haasan के लिए ये बीमारी, जानें यहां

हर किसी न किसी एक्टर या एक्ट्रेस ने कभी न कभी ऐसा फेज देखा होता है जो वो किसी से नहीं कहता. क्या आप जानते हैं की Actor Kamal Haasan एक ऐसी बीमारी के शिकार हैं, जिसका कोई इलाज नहीं है.

Updated on: 16 Dec 2021, 03:08 PM

New Delhi:

एक्टर कमल हासन को किसी इंट्रोडक्शन की ज़रुरत नहीं है. कमल हासन Tollywood के एक दिग्गज अभिनेता है. जिनकी अदाकारी बॉलीवुड में छाया रहता है. उनको जादू आज भी लोगों के बीच बरकरार है. उन्होंने बॉलीवुड को Chachi 420, सदमा जैसी यादगार फिल्में दी हैं. लेकिन हर किसी न किसी एक्टर या एक्ट्रेस ने कभी न कभी ऐसा फेज देखा होता है जो वो किसी से नहीं कहता. क्या आप जानते हैं कि Actor Kamal Haasan एक ऐसी बीमारी के शिकार हैं, जिसका कोई इलाज नहीं है. यह बीमारी टाइप-1 डायबिटीज है. जिसे सिर्फ मैनेज व कंट्रोल करके ही जिंदगी गुजारनी पड़ती है. ये बीमारी खतरनाक भी है लेकिन अगर इसे कंट्रोल किया जाए तो ये पूरी तरह से नहीं बल्कि ज़िन्दगी जीने में थोड़ी आसान कर देती है. चलिए आपको बताते हैं कि टाइप 1 डायबिटीज क्या है और इससे कैसे निपटा जाए. 

यह भी पढ़ें- एक कप कॉफी से दूर हो सकती है मर्दों की कमज़ोरी, जानिए कैसे

What is Type-1 Diabetes: टाइप-1 डायबिटीज क्या है?

टाइप-1 डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसऑर्डर है, जो कि मधुमेह का एक प्रकार है. इसको इंसुलिन-डिपेंडेंट डायबिटीज या जुवेनाइल डायबिटीज भी कहा जाता है. जो कि किसी भी उम्र के लोगों को शिकार बना सकती है. हालांकि, यह ज्यादातर बच्चों या युवाओं में दिखती है. इस बीमारी में पैंक्रियाज इंसुलिन हॉर्मोन का ट्रांसफर कम करने लगता है या बिल्कुल बंद कर देता है. यह हॉर्मोन शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल व रेगुलेट करता है. 

टाइप-1 डायबिटीज की वजह और लक्षण 

जब शरीर का इम्यून सिस्टम गलती से पैंक्रियाज में इंसुलिन पैदा करने वाली बीटा सेल्स को डैमेज कर देता है, तो टाइप-1 डायबिटीज हो सकती है. यह एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, ये बीमारी पीढ़ी से भी आ सकती है, माता पता या भाई बहन से. आइये जानते हैं इसके लक्षण -

अचानक वजन घटना
सोते हुए बिस्तर गीला करना
आंखों की रोशनी धुंधली होना
बार-बार प्यास लगना
ज्यादा भूख लगना
जल्दी थकान और कमजोरी महसूस होना 

टाइप 1 डायबिटीज के मरीज़ों को इंसुलिन का इंजेक्शन लेना, नियमित एक्सरसाइज और योगा का अभ्यास करना, हेल्दी डाइट लेना, ब्लड शुगर को नियमित मॉनिटर करना, आंखों, किडनी और लिवर की विशेष देखभाल करना, स्ट्रेस से दूर रहना, टाइप 1 डायबिटीज से अपने आप को बचाने के लिए करना पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- ठंड में होता है पेट दर्द, तो ये 6 नुस्खे करेंगे आपके पेट को दुरुस्त