logo-image

ऑफिस टाइम पर ज्यादा पीते हैं चाय, तो आपके बॉडी का ये पार्ट हो सकता है ख़राब, पढ़ें ख़बर

किडनी इंसान के शरीर का एहम पार्ट होता है. लेकिन आजकल कुछ गलत चीज़ों को खाने पीने से आपकी किडनी हमेशा के लिए ख़राब हो सकती है. ओफ्फ्स टाइम में लोग अक्सर कुछ ऐसा खा पी लेते हैं जो उनकी किडनी को अंदर ही अंदर ख़राब करता है .

Updated on: 11 Nov 2021, 01:21 PM

New Delhi:

इंसान के शरीर में किडनी एक एहम पार्ट होता है. किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजकल लोगों की गलत दिन चर्या और गलत आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है. लोग जहाँ एक लम्बी उम्र जीते थें आज कल वह सिर्फ 35 और 40 तक की उम्र ही जी पाते हैं. हमारी लाइफस्टाइल से हमारी किडनी पर लगातार बुरा असर पड़ता है. गलत चीज़ों को लेना जैसे धूम्रपान ,अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन करना इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. इसमें दवाइयों को ज्यादा खाना भी किडनी पर बुरा असर डालता है. किडनी की बीमारी के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इसका पता पहले नहीं चलता लेकिन समय के साथ बहुत सारी बीमारियों को न्योता ज़रूर मिल जाता है. क्या आपको पता है कौन सी हैं चीजें जो आपकी किडनी को ख़राब कर सकती हैं और वो चीज़ें ज़िन्दगी में रोज़ इस्तेमाल हो रही हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग को जल्द आएगी 'मेड इन इंडिया' एंटी कोविड पिल्स

कैफीन-

अक्सर हम ऑफिस हो या घर में कई कप कॉफी या चाय पी लेते हैं. कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है. ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, क्या आपको पता है यह आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है. कुछ लोग कैफीन ताज़गी और स्वाद के लिए पीते हैं.  कैफीन को  ज्यादा पीना ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है जो किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अक्सर लोग ऑफिस टाइम पर ज्यादा चाय और कॉफ़ी पी लेते हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं चलता की ये उनके शरीर के अंदर कितना नुक्सान पंहुचा रहा है ये दोनों का ज्यादा सेवन आपके किडनी पर बुरा असर डाल सकता है. 

नमक-

सोडियम एक ऐसा जरूरी इनग्रेडिएंट है जो हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन जब आपके खाने में बहुत अधिक नमक होता है, इसे पतला करने के लिए किडनी को अधिक पानी की जरूरत होती है जिसकी वजह से ब्लडप्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- इन चीजों को अगर खाया मूली के साथ, तो जान पर आ सकती है बात

डेयरी प्रोडक्ट-

क्या आपको पता है कि डेयरी प्रोडक्ट आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये आपके खाने पीने के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा कैल्शियम लेना किडनी में पथरी का कारण बन सकता है. 

पानी न पीना-

आपको बता दें कि कुछ लोग पानी पीना ही भूल जाते है. पानी पीने से किडनी साफ़ होती है और खून भी साफ़ और फ़िल्टर होता है. इसलिए हर घंटे पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है.