News Nation Logo
75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

ऑफिस टाइम पर ज्यादा पीते हैं चाय, तो आपके बॉडी का ये पार्ट हो सकता है ख़राब, पढ़ें ख़बर

किडनी इंसान के शरीर का एहम पार्ट होता है. लेकिन आजकल कुछ गलत चीज़ों को खाने पीने से आपकी किडनी हमेशा के लिए ख़राब हो सकती है. ओफ्फ्स टाइम में लोग अक्सर कुछ ऐसा खा पी लेते हैं जो उनकी किडनी को अंदर ही अंदर ख़राब करता है .

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Nov 2021, 01:21:36 PM
gfhfhnh

ऑफिस टाइम पर ज्यादा पीते हैं चाय, तो ये पार्ट हो सकता है ख़राब (Photo Credit: filephoto)

New Delhi:

इंसान के शरीर में किडनी एक एहम पार्ट होता है. किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजकल लोगों की गलत दिन चर्या और गलत आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है. लोग जहाँ एक लम्बी उम्र जीते थें आज कल वह सिर्फ 35 और 40 तक की उम्र ही जी पाते हैं. हमारी लाइफस्टाइल से हमारी किडनी पर लगातार बुरा असर पड़ता है. गलत चीज़ों को लेना जैसे धूम्रपान ,अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन करना इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. इसमें दवाइयों को ज्यादा खाना भी किडनी पर बुरा असर डालता है. किडनी की बीमारी के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इसका पता पहले नहीं चलता लेकिन समय के साथ बहुत सारी बीमारियों को न्योता ज़रूर मिल जाता है. क्या आपको पता है कौन सी हैं चीजें जो आपकी किडनी को ख़राब कर सकती हैं और वो चीज़ें ज़िन्दगी में रोज़ इस्तेमाल हो रही हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग को जल्द आएगी 'मेड इन इंडिया' एंटी कोविड पिल्स

कैफीन-

अक्सर हम ऑफिस हो या घर में कई कप कॉफी या चाय पी लेते हैं. कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है. ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, क्या आपको पता है यह आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है. कुछ लोग कैफीन ताज़गी और स्वाद के लिए पीते हैं.  कैफीन को  ज्यादा पीना ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है जो किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अक्सर लोग ऑफिस टाइम पर ज्यादा चाय और कॉफ़ी पी लेते हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं चलता की ये उनके शरीर के अंदर कितना नुक्सान पंहुचा रहा है ये दोनों का ज्यादा सेवन आपके किडनी पर बुरा असर डाल सकता है. 

नमक-

सोडियम एक ऐसा जरूरी इनग्रेडिएंट है जो हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन जब आपके खाने में बहुत अधिक नमक होता है, इसे पतला करने के लिए किडनी को अधिक पानी की जरूरत होती है जिसकी वजह से ब्लडप्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- इन चीजों को अगर खाया मूली के साथ, तो जान पर आ सकती है बात

डेयरी प्रोडक्ट-

क्या आपको पता है कि डेयरी प्रोडक्ट आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये आपके खाने पीने के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा कैल्शियम लेना किडनी में पथरी का कारण बन सकता है. 

पानी न पीना-

आपको बता दें कि कुछ लोग पानी पीना ही भूल जाते है. पानी पीने से किडनी साफ़ होती है और खून भी साफ़ और फ़िल्टर होता है. इसलिए हर घंटे पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. 
 

First Published : 11 Nov 2021, 01:21:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.