logo-image

Tips For New Mother: पहली बार बनीं मां के सामने ये बातें करने से रहें सावधान, सुनकर हो जाती हैं परेशान

मां बनना किसी भी महिला (annoying things) के लिए आसान नहीं होता. जब भी कोई महिला पहली बार मां बनती है तो उनके सामने कुछ बातों और शब्दों को सोच-समझकर बोलना चाहिए क्योंकि उन बातों से वो बुरी तरह से इरिटेट (Things not to say to a mom) हो सकती हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 07:05 PM

नई दिल्ली:

मां बनना किसी भी महिला के लिए आसान नहीं होता. जब भी कोई लेडी मां बनती है तो उसे कई तकलीफों से गुजरना पड़ता है. मां बनने के बाद भी उन्हें लंबे टाइम तक परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है. आम तौर पर हम सब यही जानते हैं कि लेडीज को सिर्फ फिजिकल (annoying things) प्रॉब्लम्स होती हैं. लेकिन, ऐसा नहीं है बॉडी के दर्द के साथ-साथ उन्हें बच्चे की जिम्मेदारी, रात में नींद न पूरी होने जैसे कई दूरे कारणों से मानसिक रूप से भी नेचर (Things not to say to a new mom) में गुस्सा और चिड़चिड़ाहट हो जाती है. खासकर ये उन लेडीज के साथ ज्यादा होता है जो पहली बार मां बनती हैं. उन्हें इससे पहले का कोई एक्सपीरिएंस नहीं होता. जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. इस टाइम पर लेडीज के सामने कुछ बातों और शब्दों को सोच-समझकर बोलना चाहिए क्योंकि उन बातों से वो बुरी तरह से इरिटेट (Things not to say to a mom) हो सकती हैं.

यह भी पढ़े : Health Care Tips: पुरुषों की उम्र अगर हो गई है 40, ये बीमारियां दे सकती हैं तकलीफ

बच्चे से कंपैरिजन न करें 
ज्यादातर लेडीज में ये प्रॉब्लम होती है कि जब भी वो किसी नई नवेली मां से मिलती हैं, तो अपने बच्चे का कंपैरिजन उनसे करना शुरू कर देती हैं. इस बात का ध्यान रखिए कि हर बच्चे की अपनी अलग खूबी होती है, इसलिए कंपैरिजन ठीक नहीं होता. इससे मां को बुरा (do not compare with children) लग सकता है.

मोटी हो गई हो 
मां बनने से पहले हर महिला अपनी बॉडी का ख्याल अच्छे से रख लेती है. लेकिन, मां बनने के बाद उनका सारा ध्यान बच्चों में ही उलझकर रह जाता है. ज्यादातर आपने देखा होगा कि मां बनने के बाद लेडीज का वजन बढ़ जाता है. जिसकी वजह से उन्हें पहले से ज्यादा टेंशन होने लग जाती है. ऐसे में अगर कोई आकर उनके बढ़े वजन की बात करे, तो उनकी इरिटेशन काफी बढ़ जाती है. इसलिए ऐसी कोई बात नई नवेली मां (Questions not to ask a new mom) से नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़े : Itchy Ear Causes: कान में हो रही खुजली को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं इसके पीछे ये गंभीर कारण

जॉब कब जॉइन करोगी 
अगर कोई लेडी पहले काम कर रही होती है, तो मां बनने के बाद उन्हें जॉब वापिस से शुरू करने में काफी टाइम लग जाता है. क्योंकि वो पहले जॉब छोड़ चुकी होती है. ऐसे में खुद के पिछड़ने का भाव पहले ही उसके मन में होता है. लेकिन अगर कोई इस टाइम पर जॉब जॉइन करने का मुद्दा छेड़ दे तो उनकी चिड़चिड़ाहट खुद ही (job join program) बढ़ जाती है.

तुम इरिटेट होने लगी हो 
जब भी कोई लेडी नई नवेली मां बनती है तो बच्चे की परवरिश में ही उनका पूरा रूटीन बिगड़ जाता है. वो ठीक से सो भी नहीं पाती. ऐसे में मूड और नेचर में इरिटेशन होना लाजमी है. लेकिन कोई अगर इस बात को छेड़े तो उनकी इरिटेशन कहीं ज्यादा (iriitate) बढ़ जाती है.