logo-image

खाने में ये सफ़ेद चीज़ें होती हैं दिल की दुश्मन, High Blood Pressure वाले दें ध्यान

आज कल आधे से ज्यादा तर लोग हेइ ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं. ऐसे में आपको डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Updated on: 22 May 2022, 07:34 PM

New Delhi:

आजकल ज्यादातर लोग लाइफस्टाइल के वजह से दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं. आज कल आधे से ज्यादा तर लोग हेइ ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं. ऐसे में आपको डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आपको अपनी डाइट से ऐसी चीजों को हटा देना चाहिए, जो आपके दिल की दुश्मन हों. कुछ चीज़ों का सेवन करने से हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक जैसी परेशानी हो सकती हैं. तो चलिए बताते हैं कि आपको किन चीज़ों से दूर रहना चाहिए इससे आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा. 

यह भी पढ़ें- Junk फ़ूड खाने के बाद बॉडी को करें इस तरह से Detox, कभी नहीं होगी पेट की समस्या

नमक- नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है लेकिन हार्ट के मरीजों के लिए नमक किसी जहर से कम नहीं है. हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर हाई होता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है.

मीठा- अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन बढ़ जाता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. इसलिए डाईबेटिस वालों को मीठा सीमित मात्रा से भी कम में खाना चाहिए. 

मैदा- दिल के मरीजों के लिए मैदा बहुत खतरनाक है. ज्यादा मात्रा में मैदा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है, जो शरीर के किसी भी अंग में खून पहुंचाने के रास्ते में जम जाता है. हार्ट अटैक का खतरा मैदा खाने से बढ़ जाता है. 

अंडे की जर्दी- अंडे की जर्दी यानि सफेद भाग में सेचुरेटेड फैट होता है. ऐसे में हार्ट के मरीजों को अंडा खाना अचानक से बंद नहीं करना चाहिए. हार्ट से जुड़ी बीमारियों के मरीज़ों को अंडा ज्यादा नहीं खान चाहिए. इससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें- बच्चे हो रहे हैं Heatstroke का शिकार, इन तरीकों से रखें उनका ख्याल