logo-image

PCOD या PCOS को दूर करने में रामबाण है यह सब्जियां

महिलाओं में PCOD या PCOS होना आम सी बात हो गई है.आज हम आपको सबसे पहले यह बताएंगे कि PCOD या PCOS किस प्रकार की बिमारी होती है. जो आज के दौर में ज्यादतर महिलाओं में पाई जाती है.

Updated on: 08 Jan 2020, 07:50 AM

highlights

  • आप इस बीमारी को अपने फूड हेबिट्स में बदलाव करके भी कम सकती हैं
  • खाने में ब्रोकली, फूलगोभी, पालक जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों सेवन करें
  • नियमित रूप से बादाम, अखरोट, ओमेगा और फैटी एसिड से जुड़े खाद्य पदार्थों का सेवन करें

नई दिल्ली:

 PCOD या PCOS यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, यह एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं के शरीर में मौजूद हार्मोन्स को अनबैलेंस कर देता है. जिससे आपका शरीर उच्च रक्तचाप (High BP), उच्च कोलेस्ट्रॉल, चिंता और अवसाद, स्लीप एप्निया, दिल का दौरा, मधुमेह, एंडोमेट्रियल, डिम्बग्रंथि और स्तन कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकता है. 

कैसे पहचाने लक्षण
पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है. भारत में 10 में से 5 महिलाएं इस बीमारी का शिकार हैं मुंहासे और हिरसुटिज्म PCOD या PCOS के खास लक्षण हैं .वहीं वजन बढ़ना, थकान, चेहरे पर अनचाहे बाल उगना, बालों का झड़ना, मुहांसे, पैल्विक पेन, सिर दर्द, नींद की समस्या और मूड स्विंग करना इस बीमारी के लक्षण हैं जिसके लिए आपका अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और ज्यादा समय तक बैठे रहना जिम्मेदार होता है.

PCOD या PCOS को कैसे करें दूर
यह बीमारी जड़ से दूर नहीं हो सकती है, लेकिन आप अपने आहार और डेली रूटीन की आदतों को बदल कर इसे कम कर सकते हैं. इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपनी दिनचर्या को बदलें और स्वस्थ भोजन करें. वहीं बीमारी का आभास होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि कुछ प्रकार की दवाइयां हमारे शरीर में हो रहे इन बदलावों PCOD या PCOS के असर को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.

लें संतुलित आहर
डॉक्टर की सलाह हर बीमारी के लिए जरूरी है. वहीं आप इस बीमारी को अपने फूड हेबिट्स में बदलाव करके भी कम सकती हैं खाने में ब्रोकली, फूलगोभी, पालक जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों सेवन करें, नियमित रूप से बादाम, अखरोट, ओमेगा और फैटी एसिड से जुड़े खाद्य पदार्थों का सेवन करें. नियमित रूप से व्यायाम करना इस बीमारी को दूर करने में आपकी मदद करता है