logo-image

भारत में Omicron के मरीज में दिखे ये लक्षण, आप भी हो जाइये सावधान

ओमिक्रॉन से संक्रमित दोनों मरीजों का लक्षण डेल्टा वैरिएंट से मैच नहीं कर रहा था. इसी अनुसार केंद्र को अलर्ट कर दिया था.

Updated on: 03 Dec 2021, 11:40 PM

नई दिल्ली:

Omicron cases in India : विश्वभर में एक बार फिर कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) धीरे-धीरे लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. कई देशों में तो लॉकडाउन का दौर फिर से शुरू हो गया है. इसके दो केस भारत में भी आने से हड़कंप मच गया है. कर्नाटक (Omicron in Karnataka) में ये दोनों केस पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशवासियों से न डरने की अपील करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखने का आग्रह किया है. 

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर के ने कहा कि ओमिक्रॉन से संक्रमित दोनों मरीजों का लक्षण डेल्टा वैरिएंट से मैच नहीं कर रहा था. इसी अनुसार केंद्र को अलर्ट कर दिया था. इन दो मरीजों में एक मरीज की उम्र 66 साल है, जोकि दक्षिण अफ्रीका का नागरिक है. संक्रमित व्यक्ति 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था, जहां वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद एक होटल में उसे आइसोलेट कर दिया गया. 23 नवंबर को फिर से उसकी जांच की गई तो वह निगेटिव आया. इसके बार फिर वो व्यक्ति 27 नवंबर को दुबई चला गया. हालांकि, उस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोग का टेस्ट निगेटिव आया था. वहीं, ओमिक्रॉन वैरिएंट का दूसरा केस 46 साल के डॉक्टर में पाया गया, जोकि  सरकारी अस्पताल में काम करते हैं. हालांकि, इस डॉक्टर की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं थी.

बहुत अधिक थकान, कमजोरी और बुखार जैसे लक्षण दिखने के बाद ओमिक्रॉन से संक्रिमत डॉक्टर ने खुद का टेस्ट कराया, जोकि पॉजिटिव आया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उनकी साइकिल थ्रेशहोल्ड वैल्यू कम थी, इसलिए उनका सैंपल लैब भेजा. डॉक्टर के संपर्क में आए पांच लोगों का भी टेस्ट पॉजिटिव आया है. इसे लेकर दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने बताया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण बहुत ज्यादा गंभीर नहीं हैं. हल्के लक्षण होने से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं चल पाता है और आसानी से संक्रमण के फैलने की आशंका रहती है. इसी वजह से अगर इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए तो अपना कोरोना टेस्ट जरूर करा लें.

इसे लेकर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी यह नहीं बताया जा सकता है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कैसे फैलता है. अभी कोई चिंता की बात नहीं है, क्योंकि सभी 6 केसों की पहचान कर ली गई है और इनमें कोई बड़ी समस्याएं नहीं पाई गई हैं. हमने जैसा कि डेल्टा में श्वास लेने जैसी गंभीर समस्या देखी थी, फिलहाल ओमिक्रॉन वैरिएंट में कोई ऐसा लक्षण नहीं देखा गया है. हालांकि, ओमिक्रॉम वैरिएंट के लक्षण काफी हल्के हैं.